सऊदी महिलाएं अब टुरिस्ट गाईड के रूप कर सकती हैं काम

सऊदी महिलाएं अब टुरिस्ट गाईड के रूप  कर सकती हैं काम

रियाद : सऊदी महिलाएं अब टुरिस्ट गाईड बन सकती है और पर्यटन और राष्ट्रीय विरासत (एससीटीएनएच) के सऊदी आयोग से लाइसेंस प्राप्त कर सकती है। एससीटीएनएच में आतिथ्य क्षेत्र के निदेशक बद्र अल-ओबैद ने कहा कि इस साल की शुरुआत से सऊदी महिलाओं को टुरिस्ट गाईड के तौर पर काम करने के लिए लाइसेंस प्राप्त हो सकते हैं।

उन्होंने महिलाओं को सलाह दी कि वे टुरिस्ट गाईड लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवश्यक नियमों को जानने के लिए एससीटीएनएच वेबसाइट में जाकर इसकी जांच करें। जेद्दा में महिला सशक्तीकरण और एकता फोरम में रविवार को बोलते हुए, उन्होंने कहा कि एससीटीएनएच पर्यटन क्षेत्र में विभिन्न स्तरों पर ‘सौदाकरण’ को लागू करने के लिए उत्सुक है। उन्होंने कहा कि 8,000 से अधिक सऊदी युवाओं को नौकरी बाजार में शामिल करने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान किए गए हैं।

पर्यटन क्षेत्र में शामिल होने के लिए योग्य व्यक्तियों को तैयार करने के लिए पिछले दो वर्षों के दौरान 400 से अधिक सउदी विदेश में छात्रवृत्ति पर भेजे गए हैं। एससीटीएनएच उन युवाओं का भी समर्थन करता है जो सऊदी विजन 2030 की मांगों के अनुरूप पर्यटन क्षेत्र में निवेश करना चाहते हैं। उन्होंने कहा “महिला सशक्तिकरण जिम्मेदारियों के साथ आता है,” और जिम्ममेवारियों को हम देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Top Stories