Saturday , November 18 2017
Home / Featured News / सऊदी महिला आईटी प्रोफेशनल्स ​​से मोदी की मुलाकात

सऊदी महिला आईटी प्रोफेशनल्स ​​से मोदी की मुलाकात

The Prime Minister, Shri Narendra Modi visits TCS All Women IT & ITES Centre, in Riyadh, Saudi Arabia on April 03, 2016.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रियाद में वुमेन टीसीएस ट्रेनिंग सेंटर पर सऊदी महिला आईटी प्रोफेशनल्स ​​से मुलाकात की और उन्हें भारत आने का निमंत्रण दिया। नरेंद्र मोदी ने टाटा कंसल्टेंसी सर्वीतियस (टीसीएस) सेंटर के महिला प्रोफेशनल्स ​​को संबोधित करते हुए कहा कि सारी दुनिया के लिए यह एक बड़ी खबर होगी कि आज रियाद में वे अपने आईटी प्रोफेशनल्स ​​से मिल रहे हैं जिनके बारे में वे कह सकते हैं सऊदी अरब की समृद्धि का प्रतीक हैं।

टाटा समूह के अध्यक्ष साइरस मिस्त्री और टीसीएस के मुख्य एक्ज़िक्युटिव‌ अधिकारी व एमडीएन चंद्रा शीखरन एक हजार से अधिक महिला प्रोफेशनल्स ​​की मौजूदगी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया। नरेंद्र मोदी ने यहां 40 मिनट का समय दिया और ख़ुद लेने का भी अवसर प्रदान किया। उन्होंने कहा कि आप सभी को भारत आना चाहिए और वे आश्वासन दिया कि उनका गर्मजोशी से स्वागत किया जाएगा।

आज यहां जो वातावरण वे देख रहे हैं वह सारी दुनिया के लिए एक मजबूत पयाम देने वाला है। टीसीएस केंद्र पर लगभग एक हजार महिलाओं बीपीओ ऑपरेशंस प्रदर्शन और 85 प्रतिशत सऊदी नागरिक हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज के प्रतिस्पर्धी दुनिया में यदि हमें विकास करना हो तो सभी शक्तियों को मिलकर विकसित करना होगा वे जब शक्तियों की बात करते हैं तो यह न केवल प्राकृतिक संसाधन बल्कि मानव संसाधन भी शामिल हैं।

मानव संसाधन में मानव शक्ति काफी अहम रोल अदा करती है। अगर महिलाओं की क्षमता से भरपूर फ़ायदा करते हुए इसे विकास की प्रक्रिया से बांटा जाए तो देश का तेजी से विकास सुनिश्चित होता है। उन्होंने टीसीएस को दिली मुबारकबाद दी जिसने यहां ट्रेनिंग सेंटर की स्थापना की। जहां युवा पुरुषों और महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है और डिजिटल दुनिया के द्वारा इस सारी दुनिया को सशक्त बनाया जा रहा है।

मोदी ने कहा कि आईटी क्षेत्र में भारत ने दुनिया में अपनी जगह बना ली है। उन्होंने सभी से इच्छा है कि वे दोनों मिलकर भारत आईं और अपने खुद महसूस करेंगे। भारतीयों पर आप क्या प्रभाव किए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनकी एक प्रस्ताव है। उन्होंने शासन और पारदर्शिता में टेक्नोलॉजी के महत्व को महसूस किया है और उनके लिए ई शासन आसान है। वह खुद भी टेक्नोलॉजी से खुद को संगत करने की कोशिश करते रहते हैं।

उन्होंने कहा, यदि तुम मेरे और भारत के बारे में जानकारी प्राप्त करना और आप आज लिया ख़ुदके बारे में जानना चाहते हैं कृपया नरेंद्र मोदी अनुप्रयोग डाउनलोड करें। सीईओ और एमडी टीसीएस चन्द्रशेखर शीखरन ने नरेंद्र मोदी का स्वागत किया और कहा कि यहां के कर्मचारियों को प्रधानमंत्री से मुलाकात और चर्चा का अवसर प्रदान किया है। दोनों देशों के हमेशा स्थिर और मजबूत पारस्परिक लिंक रहे हैं। टीसीएस ने महिलाओं के लिए आरक्षित पहला बिजनेस प्रोसेस सर्वीतियस (बीपीएस) सेंटर रियाद में 2013 में स्थापित किया था।

TOPPOPULARRECENT