सऊदी लोगों को चाहिए अधिक व्यक्तिगत स्वतंत्रता, किंगडम को समय के साथ बदलने की है ज़रूरत!

सऊदी लोगों को चाहिए अधिक व्यक्तिगत स्वतंत्रता, किंगडम को समय के साथ बदलने की है ज़रूरत!

सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अमेरिका में एक राज्य के पुन: ब्रेंडिंग कवायद के लिए है, जो पहले से ही उसके नियंत्रण में है। सऊदी महत्वाकांक्षी समाज के कुछ हिस्सों का आधुनिकीकरण करना चाहता है, लेकिन ईरान पर उनके हंसी के विचार, यमन में एक सैन्य दलदल में घुसते हैं जो एक मानवीय आपदा में बदल गया है, और भ्रष्टाचार विरोधी भ्रष्टाचार में संभावित प्रतिद्वंद्वियों को शुद्ध करने का संकल्प बताता है कि उनके देश का भविष्य संतुलन में बहुत अधिक है इसमें शामिल करें कि अपने घरेलू एजेंडे में किसी भी राजनीतिक सुधारों की कमी और कई मायनों में नए सऊदी अरब पुराने सऊदी अरब के समान हो सकते हैं: समाज के पसंदीदा वर्गों के लिए रियायतें के साथ एक पूर्ण राजशाही। जहां उन वर्गों में एक बार गहरा विरोधपूर्ण पादरी थे, जहां सऊदी अरब में एक छोटी आबादी है जो चरम सामाजिक प्रतिबंधों के चलते है, मुकुट राजकुमार लोगों के बीच युवा सहयोगियों की तलाश कर रहे हैं।

राजनीतिक और मानव अधिकार एक आधुनिक समाज को परिभाषित करते हैं! अरब स्प्रिंग ने मध्य पूर्वी राजशाही और सत्तावादी शासन के माध्यम से झटका दिखाया था क्योंकि उन देशों के लोगों के लिए प्रयास करने और उन पर शासन करने वाले उन लोगों पर नियंत्रण रखने का प्रयास किया गया था। कई शासनों द्वारा एक उग्र और सुन्नी सरकारों और ईरान के बीच तनाव की एक तेज गर्मागर्मी अब वसंत में सर्दियों में बदल गया है लेकिन अरब लोगों के राजनीतिक अधिकारों के लिए तनख्वाह, जो अकेले ही गारंटी दे सकते हैं कि सामाजिक और आर्थिक अधिकार छीन नहीं गए हैं या चुनिंदा रूप से दिए गए हैं! यदि मुकुट राजकुमार सचमुच प्रगतिशील अरब शासकों के बीच अपना स्थान लेना चाहते है, तो उन्हें सऊदी लोगों के लिए न सिर्फ अधिक व्यक्तिगत स्वतंत्रता की दिशा में एक पथ बनाना होगा, बल्कि राजनीतिक अधिकार भी देना होगा।

यह सुनिश्चित करने के लिए, सऊदी अरब में होने वाले सामाजिक परिवर्तन नगण्य नहीं हैं। सऊदी समाज सत्य लिंग समानता हासिल करने के लिए कई दशकों तक ले जाएगा, लेकिन यह उल्लेखनीय है कि एक मुकुट राजकुमार और भविष्य के राजा ने पुरुषों के समान महिलाओं के बारे में सार्वजनिक रूप से बात की है, जो मोहम्मद बिन सलमान के पास है। दशकों से राज्य-स्वीकृत दमन से महिलाओं को मुक्त करने के प्रयास सराहनीय हैं। सऊदी महिलाओं को ड्राइव करने का अधिकार मनाते हुए 21वीं शताब्दी की शुरुआत का एक स्थायी प्रतीक हो सकता है। दरअसल, अन्य रूढ़िवादी शासनों को अधिक अधिकार पाने की मांग वाली महिलाओं का ध्यान रखना चाहिए – इतिहास की ज्वार कठोर है जब आधे मानवता के समान ही अधिकार और अन्य विशेषाधिकार हैं। समान अधिकार और सभी के लिए अधिकार एक लड़ाई है जिसमें पुरुष और महिला एकजुट हो सकते हैं – आखिरकार, राज्य अपने लोगों की सेवा के लिए ही मौजूद है।

Top Stories