Friday , November 24 2017
Home / Islami Duniya / सऊदी हुकूमत हज के बंदोबस्त में नाकाम: ईरान

सऊदी हुकूमत हज के बंदोबस्त में नाकाम: ईरान

मक्का मुकर्रमा: मक्का में हुए हादसे के बाद शहीद होने वालों की तादाद बढ़ते हुए 769 तक पहुंच गई है. इस हादसे में 22 हिंदुस्तानी भी शहीद हुए . ईरान के एक मज़हबी लीडर अयतोल्लाह मोहम्मद इमामी कशानी ने कहा कि सऊदी अरब की हुकूमत हज का इंतजाम कर पाने में कामयाब नहीं है. इसलिए इस बंदोबस्त का जिम्मा अब इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) को सौंप देना चाहिए.

इस हादसे के बाद पूरी दुनिया बदइंतजामी को लेकर सउदी सरकार की तन्कीद कर रही है हफ्ते के रोज़ सऊदी अरब के सीनियर मज़हबी लीडर ने कहा कि भगदड़ रोकना इंसानों के हाथ में नहीं है. इस बयान पर ईरान के लीडर सेफ्टी, सिक्युरिटी को लेकर जमकर निशाना साध रहे हैं.

सऊदी मीडीया के मुताबिक, मुल्क में होम मिनिस्टर वाले प्रिंस मोहम्मद बिन नायेफ को शेख अब्दुल अजीज अल-शेख ने जुमे के रोज़ कहा कि जो बातें इंसान के हाथ में नहीं होती हैं उनके लिए आप को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता. तकदीर और इत्तेफाक़ पर किसी का बस नहीं है. आपको बता दें कि प्रिंस मोहम्मद नेशनल हज कमेटी के सदर भी हैं.

सउदी किंग सलमान जो मक्का और मदीना मस्जिदों के सरपरस्त हैं, उन्होंने हुक्म दिया कि हज के सफर के इंतेज़ाम पर एक बार फिर गौर करके इंतजाम को और मजबूत बनाया जाए. सउदी के एक वज़ीर ए दाखिला ने बताया कि हाजियों की सेक्युरिटी और उनको कंट्रोल करने के लिए एक लाख पुलिस फोर्स को तैनात किया गया है.

ईरान के सदर हसन रूहानी ने अकवाम मुत्तहदा में सऊदी अरब में हज के सफर के दौरान मची भगदड़ में 769 से ज्यादा लोगों की मौत के मामले की जांच की मांग की है.

TOPPOPULARRECENT