Thursday , December 14 2017

“सपा” में अमर सिंह की ताकत बढ़ी, मुलायम ने महासचिव बनाया

अमर सिंह समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त. मुलायम सिंह ने विधानसभा चुनाव में अहम रोल निभाने के कहा. अमर सिंह के महासचिव बनने से पार्टी में साइड इफेक्ट दिखने के आसार.
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव कल तक जिस ‘बाहरी’ अंकल अमर सिंह को कुनबे में झगड़े की जड़ बता रहे थे, उन्हें मुलायम ने पार्टी का राष्ट्रीय महासचिव बना दिया। यही नहीं अमर सिंह को यूपी विधानसभा चुनाव में बड़ी जिम्मेदारी निभाने को भी कहा गया है। अमर सिंह की धमाकेदार वापसी के साइड इफेक्ट समाजवादी पार्टी में जल्दी ही दिखाई देंगे।
राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार, मुलायम के इस फैसले से पार्टी में नए सिरे से पावर बैलेंस के समीकरण बनेंगे। खुद सीएम अखिलेश पर भी इसका असर पड़ेगा। अन्य महासचिवों – प्रो.रामगोपाल, नरेश अग्रवाल, आजम खां के अलावा मंत्री अरविंद सिंह गोप भी असहज होंगे। ये सभी परोक्ष रूप से अमर सिंह के मुखर विरोधी रहे हैं। पार्टी के भीतर और सरकार में अमर सिंह के करीबियों का निर्वासन काल भी खत्म हो सकता है। इसी तरह शिवपाल यादव और बेनी प्रसाद वर्मा की स्थिति बेहतर होगी।
अमर के निशाने पर आने वाले नेताओं के लिए अच्छी बात यह है कि बदली परिस्थितियों में ये सभी अखिलेश यादव के पाले में खड़े हैं। ऐसे में संगठन में इनकी स्थिति कमजोर हो सकती है पर सरकार में नहीं। एसपी में हालात ये हैं कि जिन लोगों की संगठन में स्थित मजबूत होगी उनकी सरकार में नहीं सुनी जाएगी और जो सरकार में मजबूत होंगे उनकी स्थिति संगठन में कमजोर होगी। चुनाव करीब हैं ऐसे में अखिलेश के करीबी लोगों को टिकट के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ेगी।
उधर अमर सिंह के राष्ट्रीय महासचिव बनने से सीएम अखिलेश यादव के लिए भी हालात असहज हो गए हैं। अखिलेश ने हाल ही के कुछ दिनों में कई बार ‘बाहरी’ व्यक्ति का जिक्र किया है। ये भी कहा था कि वह अब किसी को अंकल नहीं कहेंगे। नाम लिए बिना कहा कि एसपी के संकट के लिए ये ‘बाहरी’ ही जिम्मेदार है। माना जा रहा है कि वह बाहरी अमर सिंह ही हैं। ऐसे में अब उनका अगला कदम क्या होगा इसको लेकर सब की निगाहें लगी हैं।

TOPPOPULARRECENT