सरकारी स्कूल्स में सभी छात्रों को पास करने की पालिसी बरक़रार

सरकारी स्कूल्स में सभी छात्रों को पास करने की पालिसी बरक़रार
Click for full image

हैदराबाद 27 अक्टूबर: तेलंगाना के सरकारी स्कूल्स में छात्रों को फेल होने के बावजूद मौजूदा क्लास में बरक़रार ना रखने की सरकारी पालिसी पर अमल जारी रहेगा और फेल होने के बावजूद छात्रों को आगे की कक्षाओं के लिए प्रमोट किया जाएगा।
उनमें तेलंगाना शामिल है।

केंद्र ने इस संबंध में फैसला राज्यों की इच्छा पर छोड़ दिया था। दिल्ली में शिक्षा से संबंधित केंद्रीय सलाहकार बोर्ड की बैठक आयोजित हुई जिसमें सभी राज्यों के मंत्रियों शिक्षा और सचिवों ने भाग लिया। तेलंगाना का प्रतिनिधित्व उप मुख्यमंत्री के श्री हरि ने जो शिक्षा मंत्री भी हैं। तेलंगाना के स्पेशल चीफ़ सेक्रेटरी रंजीव आर आचार्य ने भी भाग लिया।

केंद्रीय मंत्री मानव संसाधन प्रकाश जावडेकर ने बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में देश में स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए तेलंगाना की पेशकश प्रस्ताव की समीक्षा सहमत हो गया और श्री हरि को स्टडी पैनल का सदर नशीन किया गया है।

तेलंगाना ने एजेंडे में लड़कियों की शिक्षा को शामिल ना करने के मुद्दे की निशानदेही की। बैठक के बाद श्री हरि ने कहा कि हम फेल छात्रों को मौजूदा क्लास में बरक़रार रखने की मुख़ालिफ़त की और स्पष्ट किया कि ऐसे किसी सिस्टम से गुणवत्ता शिक्षा को बेहतर बनाने में मदद नहीं मिलेगी। श्री हरि ने कहा कि उनकी सरकार शिक्षकों की शिक्षा देने की क्षमता में सुधार और टीचर्स ट्रेनिंग संस्थाओं की गुणवत्ता को बढ़ावा देने और प्रशिक्षण के तरीकों को मजबूत करने के हक़ में है।

Top Stories