Tuesday , September 18 2018

सरकार का कदम, देश भर में चलेगा एक ही राशनकार्ड

केंद्र सरकार एक और बड़ा कदम उठाने जा रही है जिसके चलते देशभर में एक ही राशन कार्ड का इस्तेमाल कही भी किया जा सकेगा। साथ ही फर्जी राशनकार्ड के मामलों से भी छुटकारा मिल सकेगा।

सरकार की तैयारी है कि आधार कार्ड की तर्ज पर हर एक राशन कार्ड को एक विशिष्ट (यूनिक) पहचान नंबर दिया जाएगा। इससे फर्जी राशन कार्ड बनाना काफी मुश्किल हो जाएगा।

इसके साथ ही सरकार ऐसी व्यवस्था करेगी, जिसमें एक ऑनलाइन एकीकृत (इंटेग्रेटेड) सिस्टम बनाया जाएगा। इस सिस्टम में राशन कार्ड का डेटा स्टोर होगा। इसके बन जाने के बाद अगर देश में कहीं भी कोई अगर फर्जी राशन कार्ड बनवाने की कोशिश करेगा, तो इस सिस्टम के जरिये से पता चल जाएगा।

इसके बाद अगर कोई नया राशन कार्ड बनवाने जाता है, तो वह ऐसा कर नहीं पाएगा। इस ऑनलाइन सिस्टम का एक बड़ा फायदा यह भी होगा कि कोई भी लाभार्थी देश के किसी हिस्से में और किसी भी राशन की दुकान पर सब्सिडी वाला अनाज ले सकेंगे।

इस व्यवस्था पर अगले महीने से काम शुरू होगा। इसका सीधा फायदा उन लोगों को म‍िलेगा, जो अपने राज्य से दूसरे राज्य में नौकरी की खातिर पलायन कर चुके हैं।

मौजूदा समय में लाभार्थी अपने गांव या आसपास की राशन की दुकान से सब्स‍िडी वाला अनाज खरीदते हैं.लेक‍िन एक बार यह ऑनलाइन नेटवर्क तैयार हो गया, तो दूसरे राज्यों में नौकरी के सिलसिले में गए लोगों को कहीं से भी राशन लेने की सुविधा म‍िल जाएगी।

इससे काफी बड़े स्तर पर लोगों को फायदा मिलेगा। मौजूदा समय में देश के सिर्फ चार राज्यों राजस्थान, हरियाणा, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में ही यह सुविधा है।

TOPPOPULARRECENT