Wednesday , December 13 2017

सरकार ने विशेष जीएसटी परिषद की बैठक के लिए मनमोहन सिंह को निमंत्रण भेजा

नई दिल्ली: एनडीए ने पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह से आधी रात को होने वाली जीएसटी परिषद की विशेष बैठक में शामिल होने का अनुरोध किया है। वित्त मंत्री, अरुण जेटली ने 30 जून को जीएसटी परिषद की विशेष बैठक में भाग लेने के लिए पूर्व प्रधान मंत्री को एक औपचारिक निमंत्रण भेजा है। संपर्क किये जाने पर, सिंह के कार्यालय ने इस आमंत्रण की पुष्टि की लेकिन कहा कि पूर्व प्रधान मंत्री ने अभी तक बैठक में शामिल होने की कोई पुष्टि नहीं की है । यह निमंत्रण सरकार के उन प्रयासों का हिस्सा है, जहाँ वे इस नयी टैक्स व्यवस्था को लागू करने के लिए बाकि राजनितिक पार्टियों को साथ लाने की कोशिश कर रही है।

सरकार का यह कदम नोट बंदी के वक्त लिए गए निर्णय से अलग है जहाँ प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर, 2016 को विपक्षी दलों के साथ पूर्व विचार-विमर्श या संकेत दिए बिना 500 और 1000 रुपये की मुद्रा नोटों को ख़तम करने की घोषणा की थी। सिंह ने सरकार के इस फैसला की कड़ी आलोचना की थी और इसे ‘संगठित लूट’ बताया था।

बहुमत के बावजूद सरकार को जीइसटी को लागू करने में तीन का वक्त लगा है और सरकार अब विपक्ष को अपने साथ मिलाने के लिए बहुत उत्सुक है।

विपक्ष की बैठक 28 जून की सुबह होगी, जब विपक्ष की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मीरा कुमार 11 बजे अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगी। कुमार, के लिए एकजुटता का प्रदर्शन करने के अलावा कांग्रेस, वाम, एनसीपी, समाजवादी पार्टी और आरजेडी विशेष सत्र में शामिल होने पर भी चर्चा करेंगे।

TOPPOPULARRECENT