सर्वे: अगली सरकार बनेगी कांग्रेस की, बीजेपी की बुरी हार होगी!

सर्वे: अगली सरकार बनेगी कांग्रेस की, बीजेपी की बुरी हार होगी!

आज चुनाव हों तो मोदी की सत्ता में वापसी नहीं होगी, क्योंकि यूपी ने बीजेपी के लिए सत्ता दरवाज़े बंद कर लिए हैं। जिन राज्यों में चली थी लहर, वहां बदली है बयार। वहीं महागठबंधन को 300 से ज्यादा सीटें मिल सकती हैं। एबीपी के सर्वे में यह अनुमान लगाया गया है।

नवजीवन पर छपी खबर के अनुसार, नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार के जाने का वक्त आ गया है। अगर आज चुनाव हो जाएं तो मोदी की बीजेपी और एनडीए में उसके सभी साथी मिलकर भी बहुमत के जादुई आंकड़े को छू नहीं पाएंगे। वहीं यूपीए और अन्य दलों को मिलाकर 300 से ज्यादा सीटें मिलने की संभावना है। यानी केंद्र में महागठबंधन की सरकार बनना तय है। यह अनुमान लगाया गया है एबीपी न्यूज-सी वोटर के सर्वे में।

दूसरी तरफ 543 सीटों वाली लोकसभा के लिए अगर आज चुनाव होते हैं तो कांग्रेस की अगुवाई वाले यूपीए को 167 सीटें मिलने की संभावना है यानी 2014 के मुकाबले सौ के करीब सीटों का फायदा हो सकता है। इसके अलावा अन्य के खाते में 143 सीटें जाने का अनुमान सर्वे में लगाया गया है।

इस तरह देखें तो पिछले शनिवार को कोलकाता रैली में मंच पर मौजूद दलों को 300 से ज्यादा सीटें मिलने की संभावना है। यानी अगर आज चुनाव हो जाएं तो केंद्र में महागठबंधन की सरकार बन सकती है।

उत्तर प्रदेश में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए को करार झटका लग सकता है। एबीपी-सी वोटर के सर्वे के मुताबिक एनडीए को उत्तर प्रदेश में सिर्फ 25 सीटें ही मिलने की संभावना है, जबकि एसपी-बीएसपी-आरएलडी के महागठबंधन को 51 सीटें और कांग्रेस को 4 सीटें मिलने के आसार हैं। 2014 के चुनाव में एनडीए ने उत्तर प्रदेश में 73 सीटें जीती थीं, जिनमें से अकेले बीजेपी की 71 सीटें थीं।

Top Stories