सलमान नदवी के बाद एक और नामी मुस्लिम शख्स ने की बाबरी मस्जिद शिफ्ट करने की वकालत, कहा- ‘विवाद का हो समाधान’

सलमान नदवी के बाद एक और नामी मुस्लिम शख्स ने की बाबरी मस्जिद शिफ्ट करने की वकालत, कहा- ‘विवाद का हो समाधान’
Click for full image

मौलाना सलमान नदवी ने मस्जिद को दूसरी जगह शिफ्ट किए जाने का बयान दिया और अब अन्य मुस्लिम स्कॉलर मस्जिद को शिफ्ट किए जाने की वकालत कर रहे हैं। हालांकि मौलाना सलमान नदवी ने विवाद के बाद अपने बयान को वापस ले लिया, लेकिन उनके बयान के बाद मस्जिद को शिफ्ट किए जाने को लेकर एक नयी बहस शुरू हो गई है।

अयोध्या में मस्जिद को शिफ्ट किए जाने के बयान के बाद सलमान नदवी ने अपना बयान वापस ले लिया और कहा कि हमे सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार करना चाहिए। लेकिन उनके बयान के बाद एक बार फिर से मुस्लिम स्कॉलर ने मौलाना के बयान का समर्थन किया है।

दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के चेयरमैन डॉक्टर जफरुल खान ने इस विवाद पर कहा कि कोर्ट से बाहर इस विवाद का समाधान निकलना चाहिए। उन्होंने मौलाना सलीम नदवी के बयान का समर्थन करते हुए कहा कि मस्जिद को विवादित स्थल से दूर बनाया जा सकता है।

जफरुल इस्लाम खान ने कहा कि मौलाना नदवी ने सही बयान दिया है और उनका बयान तार्किक है। एक न्यूज चैनल को दिए अपने लिखित बयान में जफरुल ने कहा कि हिन्दुओं और मुसलमानों ने बाबरी मस्जिद विवाद को राजनीतिक बनाकर उसे पूरी तरह से उलझा दिया है। उन्होंने पवित्र कुरान का हवाला देते हुए कहा कि मुस्लिम देशों में भी मस्जिदों को दूसरे स्थान पर शिफ्ट किया गया है। मदीना और त्रिपोली में भी ऐसा हुआ है।

जफरुल इस्लाम खान ने मौलाना नदवी का बचाव करते हुए कहा कि वह उन्हें पिछले तीन दशक से जानते हैं और वह बेहद ही जहीन शख्स हैं, मैं उनकी कई राय से इत्तेफाक नहीं रखता हूं लेकिन उनकी इमानदारी पर शक नहीं किया जा सकता है। अयोध्या विवाद पर उन्होंने बेहद ही तार्किक राय दी है। उन्होंने कहा कि इस पूरे विवाद में सरकारों को शामिल होना चाहिए साथ ही आरएसएस को भी इसमे शामिल होना चाहिए।

साभार- One India हिन्दी

Top Stories