Saturday , December 16 2017

साल के आखिरी महीना बॉलीवुड की फिल्मों का हाल बेहद बुरा रहा, हॉलीवुड ने बाज़ी मारी

मुंबई : ये साल 2017 का आख़िरी महीना है। पूरे साल बॉक्स ऑफ़िस ने बड़े उतार चढ़ाव देखें है लेकिन साल का महत्वपूर्ण नवंबर महीना बॉलीवुड को दर्द दे गया। कमाई के मामले में हिंदी फिल्मों का हाल बुरा रहा जबकि हॉलीवुड की फिल्मों ने भारत में झंडे गाड़ दिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इस साल नवंबर बड़ी फिल्में रिलीज़ नहीं हुई। दिवाली का त्यौहार 19 अक्टूबर में ही आ गया। पिछले साल दिवाली 30 अक्टूबर को थी और 28 को ऐ दिल है मुश्किल और शिवाय जैसी फिल्में आई थीं। वैसे नवंबर महीने की कुल कमाई और फिल्मों की संख्या में मामले में ये साल पिछले से अच्छा था।

साल 2017 के नवंबर में बॉलीवुड और हॉलीवुड को मिला कर 25 फिल्में रिलीज़ हुईं और सबने मिल कर घरेलू बॉक्स ऑफ़िस पर 181 करोड़ 42 लाख रूपये जोड़े। नवंबर में चार हॉलीवुड फिल्में मर्डर ऑन द ओरियंट एक्सप्रेस, कोको, जस्टिस लीग और थॉर -रग्नारोक आई। थॉर ही नवंबर में सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बनी और इंडियन बॉक्स ऑफ़िस पर फिल्म ने 58 करोड़ 73 लाख रूपये की कमाई की जबकि जस्टिस लीग ने 25 करोड़ रुपए की कमाई की।

बॉलीवुड की फिल्मों का हाल बेहद बुरा रहा। सबसे अधिक कमाई करने वाली दो फिल्मों ने 30 करोड़ का आंकड़ा भी पार नहीं किया। विद्या बालन की तुम्हारी सुलु ने 29 करोड़ 79 लाख रूपये और सिद्धार्थ मल्होत्रा-सोनाक्षी सिन्हा स्टारर इत्तेफ़ाक ने 29 करोड़ 75 लाख की कमाई की। करीब करीब सिंगल ने 14 करोड़ 65 लाख रूपये कमाये लेकिन उसके बाद कोई भी फिल्म डबल डिज़िट ने नहीं पहुंच सकी।

अब एक दिलचस्प तथ्य ये कि साल 2016 नवंबर में कुल 14 फिल्में आई और उनकी कुल कमाई 163 करोड़ 69 लाख रूपये रही। हॉलीवुड की दो फिल्में रिलीज़ हुई जिसमें ‘डॉक्टर स्ट्रेंज’ ने 25 करोड़ दो लाख रूपये की कमाई की। लेकिन पिछले साल का नवंबर बॉलीवुड के लिए इस साल से बेहतर रहा। शाहरुख़ खान और आलिया भट्ट स्टारर 25 नवंबर को रिलीज़ हुई डियर ज़िंदगी ने 68 करोड़ 16 लाख रूपये की कमाई की। जॉन अब्राहम और सोनाक्षी सिन्हा की फ़ोर्स 2 ने 35 करोड़ रूपये 76 लाख रूपये की कमाई की जबकि फरहान अख्तर- श्रद्धा कपूर की रॉक ऑन 2 भी 10 करोड़ पार कर डबल डिज़िट में पहुंची।

इंडिया में फिल्मों का त्यौहारों के साथ कनेक्शन का सबसे ज़्यादा फायदा फिल्म की कमाई पर होता है और इसी कारण सलमान खान , अक्षय कुमार सहित कई बड़े सितारे और निर्माता एक या दो साल पहले से ही स्पेशल डेट्स की बुकिंग कर लेते हैं। यानि जब पर्व-त्यौहार न हो तो कमाई का सूखा पड़ता ही है।

TOPPOPULARRECENT