Monday , December 18 2017

सावधान! आपकी बिरयानी का मटन बासी हो सकता है

हैदराबाद। सावधान! आपकी बिरयानी का मटन बासी हो सकता है क्योंकि वृहद हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) के मलकगिरी डिवीजन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने औचक निरीक्षण के दौरान शहर के एक होटलो से बदबूदार और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक गोश्त बरामद किया है। ग्रीन बावर्ची होटल में निरीक्षण के दौरान बिरयानी में इस्तेमाल किया गया मटन 10 दिन पहले का था। जहां इस गोश्त को रखा गया था वहां बहुत गंदगी थी जिसके चलते स्वास्थ्य अधिकारियों ने होटल पर दस हज़ार रुपए का जुर्माना लगाया।

 

मलकगिरी डिवीजन के विभाग के उपायुक्त मोहन रेड्डी ने बताया कि यहां जो मटन मिला है उसको पिछले दस से रखा गया था जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है और इसमें बदबू आ रही है। होटल का प्रबंधन इस गोश्त को डिस्पोज करने के बजाय इसका बिरयानी में इस्तेमाल कर रहा था। यह एक सप्ताह से 15 दिन पुराना है जो सेहत के लिए सही नहीं है। उधर, स्वागत ग्रांड होटल का स्लॉटर हॉउस बंद मिला पाया गया जहां से इस मटन को मंगाया जाता था।
साथ ही अधिकारियों ने होटल को निर्देश दिए कि वह भोईगुड़ा स्लॉटर हॉउस से ही अधिकृत गोश्त मंगवाए। घानी मटन शॉप के मालिक पर अनाधिकृत स्थान से गोश्त लेने पर उनके खिलाफ मामला दर्ज किया जायेगा। मलकगिरी के मटन विक्रेता निजी विक्रेताओं से गोश्त की खरीदारी करते थे जिनको सील कर दिया गया है। मटन विक्रेताओं के लिए स्लॉटर हॉउस से गोश्त खरीदना अनिवार्य है।
अधिकारियों ने यह भी पाया कि शहर में कई मांस की दुकान वाले बासी मांस बेच रहे थे। जीएचएमसी ने मांस खरीदने के समय ग्राहकों को सावधानी बरतने के लिए कहा है। कई होटल वाले इन मांस की दुकानों से ही खरीदी करते हैं जबकि उन्हें जीएचएमसी द्वारा अनुमोदित बूचड़खानो से मांस खरीदना चाहिए। इनके पास बासी गोश्त होता है जो 10 से 15 से दिन पुराना हो सकता है। अनुमोदित बूचड़खानो से मांस खरीदने के बजाय यह होटल वाले इन दुकानों से मटन खरीद लेते हैं।

TOPPOPULARRECENT