Tuesday , November 21 2017
Home / Delhi News / सिक्किम सेक्टर में चीनी सैनिकों का घुसपैठ, भारत के दो बंकर किया ध्वस्त

सिक्किम सेक्टर में चीनी सैनिकों का घुसपैठ, भारत के दो बंकर किया ध्वस्त

नई दिल्ली। घुसपैठ के एक और मामले में चीनी सैनिक भारत के सिक्किम सेक्टर में घुस आए और उनकी भारत-चीन सीमा की रक्षा कर रहे भारतीय जवानों के साथ तनातनी भी हुई। चीनी सैनिकों ने भारत के दो बंकर भी ध्वस्त कर दिए।

आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को बताया कि बीते 10 दिन से सिक्किम के डोका ला जनरल क्षेत्र में दोनों पक्षों के बीच टकराव चल रहा है और चीन के सैनिकों ने कैलाश मानसरोवर यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के जत्थे को भी रोका।

भारतीय सैनिकों को चीन के सैनिकों को भारतीय सीमा में और अंदर घुसने से रोकने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। उन्होंने PLA सैनिकों को रोकने के लिए वास्तविक सीमा रेखा (LAC) पर मानव दीवार बनाई। कुछ सैनिकों ने इस घटना का वीडियो बनाया तथा तस्वीरें लीं।

डोका ला क्षेत्र के लाल्तन इलाके में बंकर भी नष्ट किए गए। गौरतलब है कि भारत का चीन के साथ सीमा विवाद है और अक्सर चीनी सैनिक भारतीय सीमा में घुसपैठ करते हैं।

20 जून को दोनों पक्षों के वरिष्ठ सेना अधिकारियों के बीच एक फ्लैग बैठक भी हुई है लेकिन तनाव अब भी जारी है। यह पहली बार नहीं है जब सिक्किम-भूटान-तिब्बत के मिलने वाले इलाके डोका ला में चीनी सैनिकों ने इस तरह से घुसपैठ की है।

TOPPOPULARRECENT