Sunday , November 19 2017
Home / Khaas Khabar / सिखों ने मुसलमानों को उनकी मस्जिद लौटाई, विभाजन के समय बन गया था गुरुद्वारा

सिखों ने मुसलमानों को उनकी मस्जिद लौटाई, विभाजन के समय बन गया था गुरुद्वारा

पानीपत: मिल्ली गज़ट अख़बार के एक रिपोर्ट ने मुताबिक हरियाणा के फतेहाबाद जिले के कोल गांव के सिखों ने मुसलमानों को उनकी मस्जिद लौटा दी है। 16-30 नवंबर 2016 को प्रकाशित अख़बार में एक रिपोर्ट के अनुसार यह मस्जिद विभाजन समय गुरुद्वारे में तब्दील कर दी गई थी।

गुरुद्वारा अब गांव के ही एक दूसरे जगह पर स्थानांतरित कर दिया गया है। गुरुद्वारा कमेटी के प्रधान डॉ जे. राम ने गांव में आयोजित एक समारोह में कहा कि इस कार्य का मकसद आपसी भाईचारे को मजबूत करना है। हमारे देश की ताकत हमारी विविधता के भीतर एकता है। यहां हमसब एक-दूसरे की खुशी और ग़म के हिस्सा हैं। उन्होंने कहा कि गांव में थोड़े से मुस्लिम परिवार हैं। हमारे लोगों ने 1948 में मस्जिद पर कब्जा कर लिया था और इसे गुरुद्वारे में तब्दील कर दिया था। हमें इस बात के गंभीरता का एहसास नहीं था। जब इस मामले को हमारे संज्ञान में फुलाट के जमीयत शाह वलीउल्लाह के मौलाना मुहम्मद जावेद नदवी ने लाया तो पूरे गांव ने निर्णय लिया कि मुसलमानों को उनकी मस्जिद लौटा दी जाए।

गांव के प्रधान चांद सिंह ने कहा कि हमें इस बात की खुशी है कि अब इस मस्जिद में पांच वक्त की नमाज़ होगी। इन्होंने कहा कि इस तरह की बहुत-सी मस्जीद हरियाणा हैं। उन्होंने लोगों से अपील की कि मुसलमान हमारे भाई है। हमें इस बात पर विचार करना चाहिए और मुसलमानों को उनकी मस्जिदें लौटा देनी चाहिए।

 

TOPPOPULARRECENT