Thursday , September 20 2018

सिर्फ एक विकेट लिया, फिर भी हैदराबाद के राशिद खान बने मैन ऑफ द मैच

‘मैच ऑफ द मैच’ या ‘मैन ऑफ द सीरीज’ बनने के लिए बड़े पापड़ बेलने पड़ते हैं। खिलाड़ी इन खिताबों के लिए पारी में खूब रन जुटाते हैं या फिर विकेट झटकते हैं। लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 11 के मैच में एक गेंदबाज सिर्फ एक विकेट लेकर मैन ऑफ द मैच बन गया। यह कारनामा करने वाले खिलाड़ी राशिद खान हैं। वह टी-20 टूर्नामेंट में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम से खेलते हैं। लेकिन एक विकेट लेने पर उन्हें इस पुरस्कार के लिए क्यों चुना गया?

हुआ यूं कि गुरुवार (12 अप्रैल) को हैदराबाद सनराइजर्स और मुंबई इंडियंस का मैच हुआ था। राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय मैदान में हुए इस मुकाबले में हैदराबाद की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था।

मुंबई ने 20 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 147 रन बनाए थे। लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबादी की टीम ने जवाबी पारी में नौ विकेट के नुकसान पर 151 रन बनाए थे। ऐसे में सनराइजर्स ने एक विकेट से साथ यह मैच अपने नाम किया। मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार से हैदराबाद के राशिद को नवाजा गया।

रोचक बात है कि राशिद को इस खिताब के लिए तब चुना गया, जब उन्होंने सिर्फ एक विकेट लिया था। राशिद को इस मुकाबले में कुल चार ओवर फेंकने को मिले थे। उन्होंने इनमें कुल 13 रन दिए थे, जबकि 18 डॉट गेंदें डाली थीं। यानी मुंबई इंडियंस टीम का कोई भी बल्लेबाज उनकी इन गेंदों पर रन बना या ले नहीं सका था।

राशिद ने इसी के साथ मैच में एक विकेट भी अपनी झोली में गिराया। ऐसे में उनका नाम मैन ऑफ द मैच खिताब के लिए चुना गया। राशिद ने 3.25 के इकनॉमी रेट से गेंदबाजी की थी।

TOPPOPULARRECENT