Saturday , July 21 2018

सिविल सर्विसेस के लिए आवेदन आज से शुरू, ऐसे करें अप्लाई

सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है. यूपीएससी की प्रीलिमिनरी परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 7 फरवरी से ऑनलाइन शुरू हो गई है. अब परीक्षार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.यूपीएससी सिविल सर्विसेज को एक अहम सरकारी भर्ती माना जाता है. 2017 में करीब 10 लाख कैंडिडेट्स ने सिविल सर्विसेज एग्जाम दिया. आवेदन प्रक्रिया कम से कम एक महीने तक चलेगी.

इन तारीखों को रखें याद 
यूपीएससी द्वारा जारी वार्षिक परीक्षा कैलेंड के मुताबिक, सिविल सर्विस (प्रीलिमिनरी) और इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज (प्रीलिमिनरी) दोनों के आवेदन की प्रक्रिया 7 फरवरी से शुरू हो गई है. यह 6 मार्च, 2018 को समाप्त होगी. प्रीलिमिनरी परीक्षा का आयोजन 3 जून, 2018 को होगा.

सिविल सर्विसेज का एग्जाम कोई भी डिग्री होल्डर छात्र दे सकता है. सामान्य श्रेणी के कैंडिडेट्स की अधिकतम उम्र 1 अगस्त, 2018 को 32 साल और न्यूनतम उम्र 21 साल होनी चाहिए. आरक्षित श्रेणी के कैंडिडेट्स को नियमानुसार छूट मिलेगी.

ऐसे करें आवेदन
कैंडिडेट्स यूपीएससी की वेबसाइट www.upsconline.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

इसके बाद  होगी मेन्स की परीक्षा
 पहले चरण में प्रीलिम परीक्षा होती है.  इसमें ऑब्जेक्टिव सवाल होते हैं.  इसके बाद  मेन्स की परीक्षा होती है.  प्रीलिम्स में पास हुए छात्र ही मेन्स में हिस्सा ले सकते हैं.

TOPPOPULARRECENT