Saturday , December 16 2017

सीएम हेमंत सोरेन का बयान- सबको नौकरी देना हुकूमत के हाथ में नहीं

वजीरे आला हेमंत सोरेन ने कहा कि हुकूमत हर शख्स को नौकरी नहीं दे सकती है। दरअसल नौकरी है ही नहीं, लेकिन, कई मंसूबे हैं, जिससे जुड़कर वो बेहतर कमा सकते हैं। सीएम इतवार को मोरहाबादी में मुनक्कीद तरक़्क़ी मेला को खिताब कर रहे थे। उन्होंने

वजीरे आला हेमंत सोरेन ने कहा कि हुकूमत हर शख्स को नौकरी नहीं दे सकती है। दरअसल नौकरी है ही नहीं, लेकिन, कई मंसूबे हैं, जिससे जुड़कर वो बेहतर कमा सकते हैं। सीएम इतवार को मोरहाबादी में मुनक्कीद तरक़्क़ी मेला को खिताब कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नौजवानों को अब खुद के रोजगार जैसे बागवानी, मछली पालन, डेयरी फार्म, बकरी पालन, ज़िराअत वगैरह में भी किस्मत आजमानी होगी। आईआईएम, एक्सएलआरआई जैसे अदारों से पढ़े-लिखे नौजवान भी अब खुद के रोजगार में किस्मत तलाश रहे हैं।

वहीं कहा कि हम मूलवासी, आदिवासियों को पानी, जंगल जमीन के साथ आगे बढ़ना होगा। तभी हम अपनी कल्चर, रिवायत को बचा कर रख सकेंगे। मौके पर जिले के हजारों की तादाद में किसान, सहिया, पंचायत नुमाइंदों समेत गाँव वाले मौजूद थे। मेला में सरकारी और गैरसरकारी अदारों की तरफ से 80 स्टॉल लगाए गए थे। इनमें कई स्टॉल बैंकों के भी थे।

जिला इंतेजामिया के मेगा लोन और जायदाद तक़सीम शरीक तरक़्क़ी मेला में सीएम हेमंत सोरेन ने 32 हजार लोगों के दरमियान तकरीबन 14.63 करोड़ की जायदाद का तक़सीम किया। इसमें काफी तादाद में गाँव वालों को फायदा मिला है। वहीं, सोरेन ने बीपीएल कार्डधारियों के लिए राशन कार्ड का तक़सीम भी शुरू किया। मेला में एमपी रामटहल चौधरी, एमएलए बंधु तिर्की, जिप सदर सुंदरी तिकी, डिवीज़नल कमिश्नर केके खंडेलवाल, डीसी विनय कुमार चौबे, एलडीएम घोषाल समेत दीगर कई अफसर मौजूद थे। सीएम ने लोगों के दरमियान लोन, राशन कार्ड, जाईफ पेंशन, लक्ष्मी लाडली मंसूबा समेत दीगर मंसूबों के कागजात सौंपें। 11 हजार 391 लोगों के दरमियान तकरीबन 40 करोड़ दस लाख रुपए का केसीसी (किसान क्रेडिट कार्ड) के नाम पर लोन का तक़सीम किया गया। सीएम ने मंजूर आलम, अतहर अंसारी, सलीम, अल्ताफ को चेक सौंपा।

इन्हें सौंपे गए दस्तावेज

मुख्यमंत्री लाडली लक्ष्मी योजना में एलिना लकड़ा, गुंजन टोप्पो, आकृति कुमारी की वालिदा को छह-छह हजार रुपए का चेक सौंपा। इस मंसूबा के तहत 1317 लोगों के दरमियान 79 लाख दो हजार रुपए के चेक बांटे गए। जाईफ पेंशन के तहत सोहनी देवी, मिनी केरकेट्टा, बुधनी देवी, जलील को छह छह सौ रुपए का चेक सौंपा। मंसूबा में 21 हजार 623 पेंशनधारियों के दरमियान एक करोड़ 29 लाख 73 हजार की रकम बांटी गई। बीपीएल राशन कार्ड तक़सीम की शुरुआत की गई। बिरसा मुंडा, दुखु करमाली, बतलुन खातून को कार्ड सौंपा। इनके अलावा दो हजार लोगों को कार्ड सौंपे गए। क़ौमी देही रोजगार मिशन के तहत प्रगति महिला खुद सहायता समूह, झारखंड महिला समिति समेत 159 समितियों को करीब डेढ़ करोड़ की रकम बांटी गई।

TOPPOPULARRECENT