Wednesday , June 20 2018

सीनियर अफसर सैनिकों से जूते, कपड़े, बर्तन के साथ टॉयलेट भी करवाते हैं साफ: सैनिक की पत्नी

नई दिल्ली: बीएसएफ जवान तेज बहादुर यादव पर वीडियो के जरिए घटिया खाने की शिकायत करने पर भ्रष्टाचार के आरोप लगा है. जिसको लेकर देश भर में यह मुद्दा गर्मा गया है. बता दें कि थल सेना में लांस नायक यज्ञप्रताप सिंह ने भी सैन्य अफसरों पर सनसनीखेज आरोप लगाए हैं. इस बाबत यज्ञप्रताप की पत्नी ने भी सैन्य अफसरों पर गंभीर आरोप लगाए हैं. वहीँ इस मामले के बाद कई और जवान भी वीडियो के जरिए शिकायत कर रहे हैं.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

जनसत्ता के अनुसार, सैनिक की पत्नी ऋचा सिंह कहा कि जब उसके पति देहरादून में पदस्थ थे तब वह उनके साथ ही रहती थी. वहां उन्होंने देखा कि अफसर सैनिकों से नौकरों की तरह काम कराते हैं. घर में कपड़े, जूते, बर्तन यहां तक कि टायलेट तक साफ कराते हैं. इतना ही नहीं, अफसरों के घर की शॉपिंग, बच्चों को स्कूल छोड़ना और कुत्ते को नहलाने जैसे काम भी करने पड़ते हैं. ऋचा ने कहा कि उनके पति ने इसी से आहत होकर आवाज उठाई और फेसबुक पर वीडियो डालकर पीएम मोदी से गुहार लगाई है. सैनिक की पत्नी ने यह भी आरोप लगाया कि उनके पति का मोबाइल छीन लिया गया है और उन्हें परेशान किया जा रहा है. बता दें कि जवान ने वीडियो में आरोप लगाया था कि सेना के अधिकारी जवानों का शोषण करते हैं, जब इसके खिलाफ आवाज उठाते हैं तो कोर्ट मार्शल करने और नौकरी से निकालने की धमकी देते हैं.

वहीँ जवान ने बताया कि मैंने इस दौरान यह देखा कि भारतीय सेना में अधिकारी जवानों का शोषण कैसे करते हैं. इस मामले को खुलासा करने को लेकर अधिकारियों ने मेरे ऊपर अभद्र टिप्पणियां करने के साथ साथ टार्चर तथा परेशान करना भी शुरू कर दिया. मुझे इतना परेशान किया गया कि अगर एक आम सैनिक होता तो वे सुसाइड कर लेता या फिर अधिकारियों से बदला लेने के लिए कोई कदम उठाता. मगर मैं दुश्मन से लड़ सकता हूं लेकिन मैं कोई ऐसा कदम नहीं उठाउं जिससे मेरी वर्दी पर लांछन लगे. आज मुझे चार बजे चार्जशीट या कोर्टमार्शल के लिए बुलाया गया है. हो सकता है मेरा कोर्टमार्शल हो जाए.

उल्लेखनीय है कि यज्ञ प्रताप सिंह इस समय 42 ब्रिगेड देहरादून में तैनात हैं. वे सेना में पिछले 15 साल 6 महीने से सर्विस कर रहे है.

TOPPOPULARRECENT