Tuesday , September 25 2018

सीबीआई करेगी 11 हजार करोड़ PNB घोटाले की जांच

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में हुए देश के सबसे बड़े 11360 करोड़ के बैंकिंग घोटाले के सामने आने के बाद हड़कंप मचा हुआ है। पीएनबी द्वारा बुधवार को शेयर बाजार को मुंबई स्थित शाखा में घोटाले की जानकारी देने के बाद सीबीआई) ने हीरा कारोबार से जुड़े अरबपति नीरव मोदी और उनके भाई, पत्नी और एक कारोबारी के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है।

वहीँ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भी मामला दर्ज कर वित्तीय लेनदेन में हुई गड़बड़ी की जांच शुरू कर दी है। बता दें कि सीबीआई द्वारा डायमंड किंग नीरव मोदी और उनके करीबियों के ठिकानों पर छापेमारी के बाद खुलासा हुआ कि नीरव मोदी और उसके करीबियों ने अपनी तीन कंपनियों डायमंड आर यूएस, सोलर एक्सपोर्ट और स्टैलर डायमंड के माध्यम से इस धोखाधड़ी की साजिश रची थी।

इस धोखाधड़ी में कई बड़ी ज्वेलरी कंपनियां गीतांजलि, गिन्नी और नक्षत्र भी जांच एजेंसियों के घेरे में आ गई है। उधर पंजाब नेशनल बैंक ने भी धोखाधड़ी मामले में अपने 10 अधिकारियों को निलंबित कर दिया है।

इस बारे में वित्त सेवा सचिव राजीव कुमार ने बाजार को आश्वस्त करते हुए कहा कि यह बिल्कुल अलग मामला है इसका अन्य लेन-देन वाले मामले पर कोई भी असर नहीं पड़ेगा।

उन्होंने कहा, वित्त मंत्रालय ने इस मामले की गंभीरता को देखते हुए बैंक को इस मामले की रिपोर्ट सीबीआई और एनफोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ईडी) को सीधे करने को कहा है, ताकि आरोपियों के खिलाफ और भी सख्त कार्रवाई की जा सके।

TOPPOPULARRECENT