Wednesday , December 13 2017

सीबीएसइ में जुड़ेगा योग का सब्जेक्ट

सीबीएसइ स्कूलों में पढ़ने वाले बोकारो के स्टूडेंट्स अब सिलेबस में योग भी पढ़ेंगे। योग को छठी क्लास के स्टूडेंट्स के सिलेबस में पढ़ाने की बात चल रही है। बोर्ड का मानना है कि स्टूडेंट्स में कंपीटीशन बढ़ने के साथ ही काशीदगी भी बढ़न

सीबीएसइ स्कूलों में पढ़ने वाले बोकारो के स्टूडेंट्स अब सिलेबस में योग भी पढ़ेंगे। योग को छठी क्लास के स्टूडेंट्स के सिलेबस में पढ़ाने की बात चल रही है। बोर्ड का मानना है कि स्टूडेंट्स में कंपीटीशन बढ़ने के साथ ही काशीदगी भी बढ़ने लगी है। योग के जरिये से इसे दूर करना सबसे बेहतर तरीका है।

इसलिए योग को सब्जेक्ट के तौर में जोड़ा जा रहा है। अभी सीनियर सेकेंडरी लेवल पर फिजिकल एजुकेशन का पेपर लेने का ऑप्शन मिलता है।

सीबीएसइ के सर्कुलर में कहा गया है कि सीबीएसइ ने गुजिशता साल एक टीम के जरिये दिल्ली में दर्जनों स्कूल के एक हजार से ज़्यादा स्टूडेंट्स पर रिसर्च किया था। इसमें पाया गया था कि 80 फीसद स्टूडेंट्स में काशीदगी का मसला है। सीबीएसइ का मानना है कि मुसलसल टफ कंपीटीशन के दौर में काशीदगी का मसला भी बढ़ती जा रही है। इसको दूर करने के लिए बोर्ड ने छठी क्लास से योग को एक सब्जेक्ट के तौर पर शुरू करने का फैसला लिया है। पीर को बोकारो के जिशमानी असातिज़ा ने बोर्ड की पहल का इस्तकबाल किया।

TOPPOPULARRECENT