Thursday , November 23 2017
Home / Education / सीबीएसई घोषणा: स्वतंत्रता दिवस के समारोह मे भाग न लेने से छात्र ग्रेड खोएंगे

सीबीएसई घोषणा: स्वतंत्रता दिवस के समारोह मे भाग न लेने से छात्र ग्रेड खोएंगे

‘सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई)’ ने एक नया ऐलान किया है। कक्षा 6 से 9 के छात्रों को ग्रेड पाने के लिए स्वतंत्रता और गणतंत्र दिवस के समारोह मे उपस्थित रहना पड़ेगा।

एक एचटी की रिपोर्ट के मुताबिक, यह घोषणा नयी ‘वर्दी निर्धारण पद्धति’ का हिस्सा है, जिसमे स्कूल छात्रों का मूल्यांकन उनकी ईमानदारी, समाज, राष्ट्र और अन्य कारकों के प्रति रवैया को देखकर करेंगे। शिक्षको का कहना है की इन सभी कारको को मात्रात्मक बनाना मुश्किल है। नई प्रणाली के अनुसार, अनुशासन को शैक्षिक गतिविधियों से अलग कर दिया गया है और उसको अलग से ग्रेड दिए जायेंगे।

स्कूलों में तीन अंकों की ग्रेडिंग शुरू की गयी है, जिसमे ‘ग्रेड ए’  ‘उत्कृष्ट’ के बराबर है, ‘ग्रेड बी’ को ‘बहुत अच्छा’ और ‘ग्रेड सी’ को ‘योग्य’ माना जायेगा। हालांकि, इस कदम से प्रिंसिपल और शिक्षक अचम्भे में हैं।

अंधेरी में ‘राजहंस विद्यालय’ की प्राचार्या ‘दीपशिक्षा श्रीवास्तव’ ने कहा,” हम किसी की भी ईमानदारी का आकलन कैसे कर सकते हैं ? हम यही कर सकते हैं की शिक्षको से कहे की अगर कोई छात्र असामाजिक तरीके से व्यवहार कर रहा हो तो वे अपने कैलेंडरों में उसे नोट कर लें।”

“प्रत्येक विद्यालय, विद्यार्थियों को ऐसे अमूर्त गुणों पर मापने के लिए अपना स्वयं का तंत्र विकसित करेगा, लेकिन यह मानकीकरण के रास्ते में आ जाएगा” प्रिंसिपल ने कहा।

TOPPOPULARRECENT