Thursday , July 19 2018

सीमा राज्यों में सीमा सुरक्षा ग्रिड स्थापित किया जाएगा: राजनाथ सिंह

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री श्री राज नाथ सिंह ने आज कोलकता में इंडो-बंगला देश सीमा राज्यों (आई बी-बी मंत्रियों के साथ बैठक की। गृह मंत्री राज नाथ सिंह ने सीमा को महोज़ बनाने को प्राथमिकता देते हुए इस से पहले इंडो-चाइना , इंडो-मयामा और इंडो -पाकिस्तान सीमाओं की मीटिंगें बुलाई थीं।

आज की बैठक में, आंतरिक मंत्री ने देश की सीमाओं की रक्षा करने और वैध व्यापार और वाणिज्य स्थापित करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश के साथ दोस्ताना संबंध हैं, और ये कदम सही ट्रेडों और सीमा रेखा के लोगों के वैध आंदोलन की सुविधा प्रदान करेंगे, जबकि ये कदम क्रांतिकारी प्रकृति गतिविधियों, अवैध विस्थापन और मवेशी, नकली भारतीय मुद्रा और नशीली दवाओं के व्यापार को रोक दिया जाएगा। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय सीमाओं के माध्यम से अवैध आप्रवासी प्रवेश को रोकने की आवश्यकता पर बल दिया, जिनमें से कुछ उग्रवादी समूहों से जुड़ा हुआ है जो देशव्यापी गतिविधियों को अनुचित भावनाओं के साथ बढ़ावा देने के लिए उपयोग किया जाता है। आंतरिक सुरक्षा खतरा है।

सीमावर्ती व्यवस्था की आज की व्यापक समीक्षा में, श्री राजनाथ सिंह ने सीमावर्ती संरचनाओं को तेजी से बढ़ने और सीमा सुरक्षा को मजबूत करने के लिए आग्रह किया।

TOPPOPULARRECENT