सीरिया और इराक के सभी इस्लामिक स्टेट क्षेत्र अगले हफ्ते से साफ हो जाएंगे: ट्रम्प

सीरिया और इराक के सभी इस्लामिक स्टेट क्षेत्र अगले हफ्ते से साफ हो जाएंगे: ट्रम्प

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को भविष्यवाणी की कि इस्लामिक स्टेट समूह अगले सप्ताह तक सभी क्षेत्रों में हार जाएगा, जो एक बार इराक और सीरिया में नियंत्रित था।

उन्होंने कहा कि अमेरिका अपने कुछ सबसे वरिष्ठ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की आपत्तियों पर सीरिया से अमेरिकी सैनिकों को वापस लेने के अपने फैसले के बावजूद चरमपंथी संगठन के अवशेषों से लड़ने में भरोसा नहीं करेगा।

राष्ट्रपति ने आईएस से लड़ने वाले 79 सदस्यीय, अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन के प्रतिनिधियों से कहा कि उग्रवादियों ने विशाल क्षेत्र का एक छोटा सा प्रतिशत अपने पास रखा, जिसका दावा उन्होंने “खिलाफत” के रूप में किया।

ट्रम्प ने कहा, “इसे औपचारिक रूप से अगले हफ्ते, शायद अगले सप्ताह घोषित किया जाना चाहिए कि हमारे पास 100 प्रतिशत कैलिपेट होगा।”

अमेरिकी अधिकारियों ने हाल के सप्ताहों में कहा है कि आईएस ने अपने क्षेत्र का 99.5 प्रतिशत हिस्सा खो दिया है और सीरिया में 5 वर्ग किलोमीटर से कम या 2 वर्ग मील से भी कम दूरी पर, मध्य यूपेरेट्स रिवर वैली के गांवों में स्थित है, जहां के थोक सेनानियों ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

लेकिन आशंका है कि आसन्न अमेरिकी पुलआउट उन लाभ को बढ़ाएगा। ट्रम्प ने गठबंधन के सदस्यों से विदेश विभाग की बैठक में कहा कि समूह के “अवशेष” अभी भी खतरनाक थे, वह अमेरिकी सैनिकों को घर लाने के लिए दृढ़ थे। उन्होंने गठबंधन के सदस्यों से आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में कदम रखने और अपना “उचित हिस्सा” करने का आह्वान किया।

Top Stories