Tuesday , December 12 2017

सीरिया के तबाह हुए शहर एलेप्पो से एक मासूम का दर्दनाक वीडियो, सोशल मीडिया में हुआ वॉयरल

सीरिया के शहर एलेप्पो में तबाही का सिलसिला जारी है। जंग और हवाई हमलों में पूरा शहर तबाह हो गया है। ऐसे हालात का खामियाजा सबसे ज्यादा मासूमों को उठाना पड़ रहा है। इसी शहर के एक घायल बच्चे का वीडियो सोशल मीडिया में वॉयरल हो रहा है।

पाचं साल का यह बच्चा हवाई हमलों में घायल हो गया है। एक बंकर में मोबाईल के रोशनी के सहारे इसकी सर्जरी की जा रही है। ज़ाहिर है शहर में अफरा -तफरी का माहौल है ऐसे में ये मुमकिन नहीं है कि बच्चे को एंथेसिया का इंजक्शन देकर बेहोश किया जाये,डॉक्टर बिना एंथेसिया के इंजेक्शन के उसकी सर्जरी कर रहे हैं। मासूम दर्द को बर्दाश्त ना करने की सूरत में कुरआन की आयत सूरह लहब और सूरह बकरा को दोहरा रहा है इस उम्मीद में की उसका दर्द कम हो जाये।

तुर्किश न्यूज चैनल में सीरिया के हालात पर बातचीत करते हुए जब इस वीडियो की फुटेज दिखाया गया पत्रकार तुर्गे गिलर और प्रोफेसर मेहमत सिलिक भावुक हो गये और प्रोग्राम के दौरान ही रोने लगे।

यूनिसेफ के अनुसार एलेप्पो बच्चों के लिए दुनिया के सबसे खतरनाक शहरों में से एक है। रिपोर्ट्स के अनुसार 3 लाख लोगों की मौत एलेप्पो में एयरस्ट्राइक के दौरान हुई है और उसमें से 1 लाख बच्चे थे। एलेप्पो की तस्वीर एक विचलित कर देने वाली कहानी कहती है। भागते लोग, डरे सहमे बच्चे, खौफ का साया।

कुछ समय पहले फेसबुक पर एक सीरियाई बच्चे की फोटो वायरल हुई थी। उस 3 साल के सीरियाई बच्चे ने मरने से ठीक पहले कहा कि, “मैं खुदा को जाकर शिकायत करूंगा। उसे सब कुछ बताऊंगा।

TOPPOPULARRECENT