Thursday , July 19 2018

सीरिया के नए रासायनिक हथियार विकसित किए जाने के बाद अमेरिका कर सकता है हमला

वॉशिंगटन : ट्रम्प प्रशासन का कहना है कि अगर सीरिया रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल को नहीं रोका या नहीं रोकना चाहते हैं, तो उन्हें सीरियाई सरकार के खिलाफ सैन्य कार्रवाई करने का अधिकार सुरक्षित है। अमेरिका के ट्रंप प्रशासन ने सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद की सरकार पर आज आरोप लगाया कि वर्ष 2013 में हुए समझौते के बावजूद वे नए तरीके के रासायनिक हथियार बना रहे हैं और उसका प्रयोग कर रहे हैं। अमेरिका ने दुनिया के अन्य देशों से इसपर रोक लगाने के तरीके खोजने की बात कही है।

प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हमलों के खिलाफ अतिरिक्त सैन्य कार्रवाई और असद को सजा देने की बात से इनकार नहीं किया है। हालांकि फिलहाल कोई कार्रवाई अभी नहीं है। उन्होंने जोर दिया कि अमेरिका रासायनिक हथियारों का प्रयोग करने वालों को जवाबदेह ठहराने के लिए नए तरीके तलाश रहा है और इस दिशा में वह रूस और असद का संरक्षण करने वालों से सहयोग चाहता है ताकि ऐसे हमले बंद करने के लिए दबाव बनाया जा सके।

अमेरिकी अधिकारियों ने इस खतरे के संबंध में चेतावनी देते हुए कहा कि संभवत: वर्ष 2013 के समझौते के बाद भी असद ने रासायनिक हथियारों का एक जखीरा छुपा कर रखा होगा और उसकी सूचना नहीं दी होगी। हाल में हुए कथित हमलों के बाद जुटायी गई जानकारी से ऐसा लगता है कि 2013 के बाद भी असद के पास रासायनिक हथियारों की निर्माण क्षमता बरकरार रही, जबकि समझौते के तहत ऐसा करने पर प्रतिबंध था।

TOPPOPULARRECENT