Wednesday , September 19 2018

सीरिया के पूर्वी घौटा के निवासियों की स्थिति लगातार बमबारी की वजह से भयावह

सीरिया : पिछले दो हफ्तों से पूर्वी घाउटा के निवासियों को लगातार बमबारी का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि सीरिया के सरकार ने दमिश्क के पूर्व में घेरे हुए विद्रोही पूर्ववर्ती इलाके में कुछ जमीन हासिल की थी और जमीन वापसी और उस क्षेत्र में वापस नियंत्रित के लिए लड़ाई जारी है।

सीरिया के ऑब्ज़र्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स (एसओएचआर) ने शनिवार को कहा कि सरकारी बलों ने पूर्वी घौटा में विद्रोहियों को 10 प्रतिशत पीछे हटा दिया है, इस इलाके में लगभग 400,000 लोगों का घर है.

खाद्य और अन्य आवश्यक वस्तुएं की आपूर्ति में इस क्षेत्र में भारी कमी हैं, हालांकि एक आपातकालीन मानवतावादी पहुंच के लिए यूएन से दोबारा अनुरोध किए जाने के बाद क्षेत्र में थोड़ा सा सहायता पहुंची है।

18 फरवरी के बाद से अब तक 150 से अधिक बच्चों सहित 640 से अधिक लोग मारे गए हैं। रूस के नेतृत्व वाले पांच घंटे के “मानवतावादी विराम” के छठे दिन घेराबंदी वाले इलाके में मिल गया है, लेकिन अतीत में निवासियों ने “युद्धविराम” का मजाक उड़ाया है और कहा है कि यहां बमबारी कभी खत्म नहीं हुई है।

सीरिया में एक 30-दिवसीय युद्ध विराम बोले जाने के बावजूद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का प्रस्ताव शायद ही लागू किया गया है।

“अधिकार बल और उनके सहयोगियों ने पिछले 48 घंटों में विद्रोही पर अपने हमलों को तेज कर दिया है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि बमबारी से नागरिकों की मृत्यु हो रही है, “विशेष रूप से पश्चिमी देशों से आने वाली आलोचना के बावजूद यह बमबारी अभियान जारी है।”

TOPPOPULARRECENT