Saturday , September 22 2018

PHOTO : सीरिया के पूर्वी घौता में ‘क्लोरीन हमले’, दम घुटने से 3 बच्चे मारे गए

10 वर्षीय उमर, जो हवाई हमले में घायल हो गए, इसके अपने परिवार के कई सदस्य हवाई हमले में मारे गाये हैं। ओटायहाह में उनके घर पर फरवरी 25, 2018 को सीरिया के के एक अस्पताल में उपचार प्राप्त किया गया
24 दिसंबर, 2018 को सीरिया के विद्रोही-नियंत्रित शहर डौमा में, राजधानी दमिश्क के बाहरी इलाके में पूर्वी घौता क्षेत्र में एक तस्वीर सामने आई है, जो मारे जाने वाले नागरिकों के लिए तैयार-कब्रिस्तान को दिखाती है।

दमिश्क : एक चिकित्सक ने कहा की संदिग्ध रासायनिक हमले से एक बच्चे की मौत हो गयी और कम से कम 13 अन्य लोगों को सीरिया के विद्रोही घेरे के इलाकों में रविवार को एक संदिग्ध रासायनिक हमले के बाद कठिनाइयों का सामना करना पड़ा।

ब्रिटेन स्थित सीरियन ऑब्ज़र्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा है कि 14 नागरिकों को पूर्वी घौटा क्षेत्र में अल-शिफुनीया गांव में रसायनिक हमले के दौरान कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था। एक बच्चे की मृत्यु हो गई और एक महिला गंभीर स्थिति में थी, रामी अब्देल रहमान, जो ऑब्ज़र्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के रिपोर्ट के लिए सीरिया में जमीनी सतह पर कई स्रोतों पर निर्भर करता है उन्होने भी यही बाद कही।

याक़ूब जो एक डॉक्टर है और प्रभावित लोगों का इलाज करते है, उन्होने एएफपी को बताया कि उन्हें “रासायनिक हथियार, शायद क्लोरीन गैस हमले” पर संदेह है। उन्होंने कहा कि तीन साल की उम्र के एक बच्चे की अस्पताल में मौत हो गई है।

उन्होंने कहा कि “ज्यादातर रोगियों में उनके कपड़े और उनकी त्वचा से क्लोरीन की गंध आ रही थी। कई लोगों को त्वचा और आँखों में परेशानी हो रही है”। असद शासन, जो बार-बार रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल करने से इनकार कर चुका है, पर हाल ही के हफ्तों में कई क्लोरीन गैस के हमलों का आरोप लगाया गया है, जिसमें जनवरी में पूर्वी घौता में दो, राजधानी के किनारे पर एक विद्रोही गढ़ है, जिसे फरवरी के मध्य से असद शासन के द्वारा हमला किया गया था। सीरिया के शासन रासायनिक हथियार रखने से इनकार किया है। संयुक्त राष्ट्र के सीरिया के गृहयुद्ध के सबसे क्रूर हमलों में से एक को समाप्त करने के लिए युद्धविराम की मांग के एक दिन बाद रिपोर्टें में आई है। 18 फरवरी से घौटा पर हमले में 500 से ज्यादा लोग मारे गए हैं।

TOPPOPULARRECENT