Thursday , April 26 2018

सीरिया के व्हाईट हेलमेट्स वास्तव में नोबेल के लिए पात्र हैं

युद्ध कभी भी एक सुंदर नज़ारा नहीं है। वे मानवता में सबसे खराब स्थिति लाने के लिए होते हैं। 2011 के बाद से सीरिया में चल रहे विपत्ति अलग नहीं है। लाखों विस्थापित सीरियन शरणार्थियों के साथ मौत की संख्या 4,00,000 से अधिक होने का अनुमान है और कभी भी घर वापस आने या अपने सामान्य जीवन को फिर से शुरू करने की कोई वास्तविक आशा नहीं है, स्थिति इससे उदासीन नहीं हो सकती। फिर भी, वे कहते हैं कि रात भोर से पहले ही अंधेरी है। जब हम सब इस बदसूरत युद्ध के अंत के लिए प्रार्थना करते हैं, तो वाइट हेलमेट में आशा की झलक दिखती है – लगभग 3,000 स्थानीय स्वयंसेवकों का समूह जो बलिदान, साहस और देशभक्ति का सच्चा मतलब है।

कभी छात्रों, इंजीनियरों, व्यापारियों या किसानों की तरह सामान्य नागरिक रहे लोग, वाइट हेलमेटों ने बमबारी की जगहों की ओर बढ़ने के लिए खुद ज़िम्मेदारी ली और अपनी पूरी ताकत से लोगों को जीवित बाहर निकाला जो हैरान थे और घायल हो गए थे। हो रहे हमले को देखते हुए, कोई केवल कल्पना ही कर सकता है कि कितने व्यस्त और खतरनाक बचावकर्ता हो सकते हैं।

जैसा कि नोबेल समिति इस साल का शांति पुरस्कार घोषित करने के लिए तैयारी कर रहा है, अरब न्यूज दुनिया भर में हर किसी के साथ मिल रहा है, जिसने व्हाइट हेलमेट के सही नामांकन के समर्थन में एक ऑनलाइन याचिका पर हस्ताक्षर किए हैं।

TOPPOPULARRECENT