Wednesday , December 13 2017

सीरिया : IS के शक में अमेरिका ने आम लोगों पर की बमबारी, 117 की मौत

दमिश्क : सीरिया में अमेरिका ने आईएसआईएस आतंकियों के धोखे में आम नागरिकों पर बम गिरा दिए। इन हवाई हमलों में 117 लोगों की मौत हो गई, जिनमें 35 बच्चों समेत 73 आम नागरिक हैं। स्थानीय सामाजिक कायकर्ताओं के मुताबिक, गठबंधन लड़ाकू जेट्स ने 19 जुलाई को मांबिज के अलतोखर गांव पर क्लस्टर बम गिराए। उस वक्त यहां 200 से ज्यादा लोग जमा थे।

बता दें कि रक्का के बाद आईएसआईएस का दूसरा बड़ा रणनीतिक केंद्र मांबिज गठबंधन सेना के निशाने पर है, इसकी वजह से यहां से ज्यादातर लोग अपने घर छोडक़र सुरक्षित जगहों पर जा रहे हैं। मरने वालों में 35 बच्चे और 20 महिलाएं शामिल हैं। मांबिज के कार्यकर्ता अदनान अल-हुसैन ने बताया, 117 लोग मारे गए हैं, जिनमें 73 आम नागरिक हैं। इनमें भी 35 बच्चे और 20 महिलाएं हैं। ज्यादातर शव बुरी तरह जल गए हैं। कई लाशें टुकड़े-टुकड़े हो गई हैं। उसने बताया कि 50 घायलों को इलाज के लिए बॉर्डर टाउन जराब्लस लाया गया, उसी से हमले की जानकारी मिली।

इस हमले में बेगुनाह भी मारे गए। एक्टिविस्ट ने बताया कि 50 घायलों को इलाज के लिए बॉर्डर टाउन जराब्लस लाया गया, जिससे हमले की जानकारी मिली। वहीं ऑर्गेनाइजेशन रक्का इन बीइंग स्लॉटर्ड साइलेंटली का दावा है कि इस हमले में 160 नागरिक मारे गए हैं।बताया जा रहा है कि तुर्की में तख्तापलट की नाकाम कोशिश के बाद इन्जर्लिक एयरबेस बंद था। हालात सुधरने के बाद मंगलवार को यूएस फाइटर जेट्स ने यहां से उड़ान भरी और यह हमला किया। गठबंधन सेना मांबिज पर मई से अब तक 450 बार हवाई हमले कर चुकी है।

TOPPOPULARRECENT