Wednesday , July 18 2018

सीरिया: घोउता पर असद की सेना ने किया कब्जा, शहर को खाली कराया

रूसी सेना के एक अधिकारी के मुताबिक, रूसी समाचार एजेंसियों ने बताया कि सीरिया आर्मी ने डौमा के शहर पर पूर्ण नियंत्रण लिया है, जो कि पूर्वी घोउता एन्क्लेव में पिछले विद्रोही गढ़ है।

अल अरेबिया के मुताबिक, “आज सीरिया के इतिहास में एक महत्वपूर्ण घटना हुई है। डौमा शहर में सीरिया शासन का झंडा फैहराया गया। जिससे यह साफ़ ज़ाहिर होता है असद के सैनिकों ने शहर पर पूरा नियंत्रण कर लिया है। रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि पूर्व सीरिया की राजधानी डौमा शहर की स्थिति अब सामान्य है।

सीरिया के विद्रोही सेनानियों और उनके परिवारों ने 13 नवंबर को सीरिया के राष्ट्रपति बशर असद सरकार के एक शीर्ष सहयोगी, विद्रोहियों और रूसी सेना के बीच एक तथाकथित निर्वासन समझौते के तहत इस महीने डौमा छोड़ दिया है।

रूसी मंत्रालय का कहना है कि पिछले 24 घंटों में शहर में 1,500 लोग शहर छोड़कर चले गये है। सीरिया का विनाशकारी युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है. पूर्वी घोउता में असद सरकार ने डौमा शहर में किए गए केमिकल अटैक से करीब 500 लोग प्रभावित हुए हैं।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन की रिपोर्ट के मुताबिक, सीरिया में 500 से अधिक लोगों में केमिकल अटैक का असर होने के लक्षण पाए गए हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने खुद सीरिया जाकर वहां के हालातों का जायज़ा लिया।

शनिवार देर रात सीरिया के डौमा में हुए केमिकल अटैक में कम से कम 70 लोग मारे गए थे। वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, इस अटैक में नर्व गैस का इस्तेमाल किया गया था, जिससे लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया और उनके मुंह से झाग निकलने शुरू हो गये।

TOPPOPULARRECENT