सीरिया पर तीन देशों का हमला, तीसरे विश्वयुद्ध की आहट!

सीरिया पर तीन देशों का हमला, तीसरे विश्वयुद्ध की आहट!

सीरिया को लेकर अमेरिका और रूस में लगातार तनातनी बढ़ता जा रहा है। दुनिया के दोनों सुपर पॉवर के बीच तनाव का आलम ये है कि दोनों देश युद्ध की तैयारी में जुटी है और खुले तौर पर एक दूसरे को युद्ध की धमकी दे रहे हैं। सीरिया में रूस के कथित केमिकल अटैक को लेकर अमेरिका के तेवर हमलावर है।

संयुक्त राष्ट्र के लिए रूसी दूत वसिली नेबेन्ज़िया ने चेतावनी दी है कि अगर अमेरिका सीरिया पर हमला करता है, तो इससे रूस और अमेरीका के बीच युद्ध के हालात बन सकते हैं।उन्होंने कहा कि वो किसी भी तरह की संभावना से इनकार नहीं करते।

दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया में हाल में हुए केमिकल अटैक के लिए सीरियाई शासन और रूस को जिम्मेदार ठहराया है।

व्हाइट हाउस के मुताबिक, ट्रंप सीरिया के संबंध में सभी विकल्पों पर विचार कर रहे हैं। युद्ध के हालात बन रहे हैं। लेकिन, सैन्य प्रतिक्रिया के बारे में अभी तक कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है।

आपको बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, सीरिया के पूर्वी गूटा में हुए हमले में घायल हुए मरीज़ों में केमिकल अटैक के लक्षण पाए गए हैं। WHO ने सीरिया के डूमा इलाके में बिना किसी अड़चन के प्रवेश दिए जाने की मांग की है।

WHO के अधिकारी इलाके में मौजूद अपने सहयोगियों से मिली इस रिपोर्ट की पुष्टि करना चाहते हैं, जिसमें कहा गया है कि 500 से अधिक लोगों में केमिकल अटैक के लक्षण पाए गए हैं।

सीरियाई सरकार इन हमलों में अपना हाथ होने से इनकार करती रही है। अमरीका ने केमिकल अटैक की ख़बरों के बाद सीरिया पर ज़ोरदार हमला करने की धमकी दी है।

Top Stories