सीरिया में अमेरिका विद्रोहियों की मदद कर रहा है- बशर अल असद

सीरिया में अमेरिका विद्रोहियों की मदद कर रहा है- बशर अल असद
Click for full image

सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय को चेतावनी देते हुए कहा है कि विदेशी ताकतों के बीच बढ़ता विवाद बड़े युद्ध में बदल सकता है। ग्रीस के अखबार काथीमेरिनी से बात करते हुए असद ने कहा, “मुझे उम्मीद है कि हम महाशक्तियों के बीच सीधा टकराव नहीं देखेंगे।”

असद के मुताबिक सीरिया में अमेरिका विद्रोहियों की मदद कर रहा है और रूस सेना की। इन दोनों पक्षों के सहारे अमेरिका और रूस अप्रत्यक्ष लड़ाई लड़ रहे हैं, “यह शीत युद्ध से ज्यादा और असली जंग से कमजोर लड़ाई है।

सीरिया के संकट में एक अलग एंगल ईरान और इस्राएल का भी है। ईरान समर्थक लड़ाके सीरिया में असद के साथ हैं। तेहरान इलाके में अपना प्रभाव फैला रहा है, जिससे इस्राएल असहज हो रहा है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के ईरान परमाणु समझौते से बाहर निकलने के अमेरिकी फैसले के अगले ही दिन इस्राएल ने सीरिया में मौजूद ईरानी ठिकानों पर 70 रॉकेट दागे। इस्राएल का आरोप है कि सीरिया में ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड के जवान मौजूद हैं।

वे शिया लड़ाकों के साथ मिलकर इस्राएल को निशाना बना रहे हैं. इस्राएल का आरोप है कि ईरानी गुटों ने ही गोलान पहाड़ी पर हमला कर इस्राएली इलाके को निशाना बनाया, जिसके बाद ही हवाई हमले किए गए।

ईरान ने गोलान पहाड़ी पर हमले से इनकार किया है। तेहरान का कहना है कि इस्राएल अपने रॉकेट हमलों को जायज ठहराने के लिए फर्जी आरोप लगा रहा है। ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बहराम कासेमी के मुताबिक इस्राएल आधारहीन आरोप गढ़ रहा है।

Top Stories