Monday , July 16 2018

सीरिया में आत्मघाती हमला, 30 लोगों की मौत

दमिश्क। सीरिया में गृहयुद्ध सातवें साल में प्रवेश कर गया जबकि राजधानी दमिश्क में एक अदालत भवन और एक रेस्त्रां पर आत्मघाती हमले में आज कम से कम 30 लोगों की मौत हो गयी और अन्य अनेक घायल हो गये।

फिलहाल किसी ने इन हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है। एक हफ्ते के अंदर यह राजधानी में हमलों की दूसरी घटना है। शनिवार को दो बम धमाकों में 74 लोगों की मौत हो गयी थी।

आज पहला हमला भीड़-भाड़ वाले हमीदिया मार्किट के निकट स्थित जस्टिस पैलेस पर हुआ। दूसरा हमला रबवे इलाके के एक रेस्त्रां पर हुआ जिसमें अनेक लोग हताहत हुए। हताहतों में ज्यादातर औरतें और बच्चे हैं। पहला हमला उस वक्त हुआ जब एक आत्मघाती हमलावर दमिश्क के मध्य में अदालत भवन में प्रवेश करने दौड़ा। जब पुलिस ने उसे रोका तो उसने खुद को उड़ा दिया।

एक स्थानीय अभियोजक ने सरकारी टेलीविजन को बताया, ‘आतंकवादियों ने भीड़भाड़ वाले वक्त पर असैनिकों को निशाना बनाया।’ अभियोजक ने बताया, ‘आत्मघाती हमलावर ने घुसने की कोशिश की और जब पुलिस ने उसे रोकने की कोशिश की तो वह अंदर की तरफ दौड़ा और खुद को विस्फोट से उड़ा लिया।’

अदालत भवन पर हमले के वक्त भवन में मौजूद सीरिया के अटार्नी जनरल अहमद अल-सैयद ने सरकारी टीवी की रिपोर्ट की पुष्टि की।

उन्होंने बताया कि इस हमले में 30 लोगों की मौत हो गई है जबकि 45 अन्य घायल हो गये। दूसरा विस्फोट थोड़ी ही देर बाद रबवे इलाके में हुआ। इखबारिया टीवी चैनल ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि सुरक्षा एजेंट हमलावर का पीछा कर रहे थे। तभी वह रेस्त्रां में घुस गया और खुद को उड़ा दिया।

TOPPOPULARRECENT