Thursday , April 26 2018

सीरिया में ताबड़तोड़ हमले से परेशान ईरान ने तुर्की से बंद करने की अपील

मॉस्को सीरिया में हो रहे लगातार हमलों से आहत होकर ईरान ने तुर्की से हमले बंद करने का आह्वान किया है. ईरान की स्थानीय समाचार एजेंसी ने विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बहराम कासमी के हवाले से कल कहा कि तुर्की को सीरिया में अपना सैन्य अभियान बंद कर वहां की संप्रभुता तथा क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करना चाहिए.

उन्होंने कहा कि तुर्की द्वारा कि जा रही सैन्य कार्यवाही से सीरिया में वापस असुरक्षा, तनाव और आतंकवाद फैल सकता है, इसीलिए सीरिया और तुर्की को आपस में बातचीत कर समस्या का समाधान निकालना चाहिए.

इससे पहले भी ईरान, सीरिया का समर्थन करता रहा है, और जरुरत पड़ने पर सैन्य सहायता का आश्वासन भी ईरान सरकार की ओर से दिया गया है. गौरतलब है कि सीरिया, ईरान और रूस में अच्छे सम्बन्ध हैं और दोनों देश सीरिया को सहायता देते रहते हैं.

इससे पहले भी उत्तरी सीरिया में कुर्द के कब्जे वाले अफरीन से कुर्दिश लड़ाकों को खदेड़ने के लिए तुर्की की ओर से शुरू किए गए सैन्य अभियान में 18 सीरियन नागरिकों की मौत हो गई थी.

आपको बता दें कि, तुर्की अपनी सबसे लम्बी सरहद सीरिया के साथ साझा करता है, जिसपर पानी को लेकर तो कभी सुरक्षा को लेकर विवाद चलता रहता है.

TOPPOPULARRECENT