सीरिया में पिछले चार वर्षों में तीन हजार निर्दोष नागरिकों की मौत!

सीरिया में पिछले चार वर्षों में तीन हजार निर्दोष नागरिकों की मौत!
Click for full image

सीरिया में इस्लामिक स्टेट समूह के खिलाफ अमेरि​का नीत गठबंधन सेना के हमले बीते चार साल पहले पहले शुरू हुए थे, जिनमें अभी तक कुल 3000 के आसपास लोगों की मौत हो चुकी है।

यह जानकारी सीरिया में जंग की स्थिति पर नजर रखने वाले ब्रिटेनी संगठन ‘सीनियर ओव्जरवेटरी फॉर ह्यूमन राईट्स’ ने दी। वहीं बात की जाए तो ​अमेरिका का नेतृत्व करने वाली गठबंधन की सेना ने सीरिया और पड़ोस के इराक में 1000 लोगोंं की मौत होने की बात कही है।

सेना ने अगस्त 2014 से इराक​ के आईएस ठिकानों को अपना निशाना बनाना शुरू किया था, वहीं संगठन ने रविवार को कहा कि सीरिया में हुए ​हमले की शुरूआत से अब तक करीब 3,301 नागरिकों की मौत हो चुकी है। आॅब्जरवेटरी प्रमुख रामी अब्देल रहमान के अनुसार अब तक जो लोग मारे गए हैं,उनमें कुल 826 बच्चे और 615 महिलाएं शामिल हैं।

सीरिया में बढ़ रहे इस प्रकार के वार से लोगों में दहशत का माहौल व्याप्त हो गया है, सेना की लड़ाई में मारे जाने वाले आम लोगों की संख्या में लगातार हो रही वृद्धि से सीरिया के लोगों में डर बैठ गया ​है, और इसी तरह चलने वाले इस वार में कई परिवारों के घर भी उजड़ गए हैं जिससे बहुत से परिवार बेघर हो गए हैं।

सीरिया सरकार ने अभी तक इन आम लोगों के लिए कोई सुविधाजनक कार्य नहीं किया है। जिससे ये लोग या इनके परिवार वाले अपनी बाकी कि जिंदगी शांति पूर्ण ढंग से बिता सकें।

Top Stories