सीरिया हमला: अमेरिका ने असद सरकार को दिया एक और धमकी, चिंता बढ़ी

सीरिया हमला: अमेरिका ने असद सरकार को दिया एक और धमकी, चिंता बढ़ी

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने आज कहा कि अगर सीरिया फिर से रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल करता है तो अमेरिका प्रतिक्रिया के लिए पूरी तरह तैयार है। अमेरिका , ब्रिटेन और फ्रांस ने सीरिया में रासायनिक हथियारों के ठिकानों को निशाना बनाकर हमले किए हैं।

यह कार्रवाई पिछले सप्ताह दूमा शहर में संदिग्ध रासायनिक हमले की प्रतिक्रिया में की गई है। हेली ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लक्ष्मण रेखा खींच दी है और अमेरिका सीरिया पर दबाव बनाए रखेगा।

उन्होंने कहा , ‘‘ कल की सैन्य कार्रवाई से हमारा संदेश पूरी तरह स्पष्ट है। अमेरिका असद शासन को रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल नहीं करने देगा। ’’ हेली ने आरोप लगाया कि सुरक्षा परिषद और रूस रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल करने वालों को जवाबदेह ठहराने के अपने कर्तव्य का निर्वहन करने में विफल रहे हैं।

उधर , पाकिस्तान ने सीरिया के हालात को लेकर ‘ गंभीर चिंता ’ जताई और सभी पक्षों से आग्रह किया कि वे संयुक्त राष्ट्र चार्टर का सम्मान करें तथा सीरिया संकट को हल करें। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर सीरिया में रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल की निंदा की।

Top Stories