Tuesday , November 21 2017
Home / International / सीरिया: हलब में मानव नरसंहार का खतरा

सीरिया: हलब में मानव नरसंहार का खतरा

सीरिया के युद्धग्रस्त उत्तरी शहर हलब में जहां बड़ी संख्या में नागरिकों की सुरक्षित स्थानों पर विस्थापन की कोशिशें जारी हैं वहीं दूसरी ओर सीरियाई रिज़िम ने चेतावनी दी है कि हलब में बड़े पैमाने पर मानव नरसंहार का खतरा है।

हलब में नरसंहार के खतरों पर चेतावनी संयुक्त राष्ट्र में सीरिया के स्थायी प्रतिनिधि बशरा अल जाफरी से सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष और मानवीय मामलों के महासचिव को भेजे गए एक पत्र में किया गया है।

बशर अल ज़ाफरी की ओर से भेजे गए चेतावनी पत्र की एक प्रति अल अर्बिया समाचार चैनल को मिली है। इस पत्र में उन्होंने विश्व राजनयिकों और अंतरराष्ट्रीय संस्था को चेतावनी दी है कि हलब में आने वाले दिनों में बड़े पैमाने पर नरसंहार का खतरा हैं। इसलिए नरसंहार के खतरे के बारे में अग्रिम चेतावनी दे रहे हैं।

पत्र में कहा गया है कि सीरियाई सेना ने पूर्वी हलब में ‘आतंकवादियों’ के खिलाफ कार्रवाई जारी रखी हुई है। इस दौरान सरकार ने आम नागरिकों को हर संभव सुरक्षा प्रदान करने के लिए उन्हें सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित करने के लिए सुरक्षित रास्तों की व्यवस्था की है।

साथ ही सीरियाई सेना की निगरानी में पलायन करने वालों के लिए अस्थायी शिविरों की स्थापना और प्रवासियों के लिए खाद्य और अन्य आवश्यकताओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने का भी कार्यक्रम बनाया है।

TOPPOPULARRECENT