Sunday , December 17 2017

सीरिया: हवाई कार्रवाई में अधिक से 30 नागरिक मारे गए

बेरूत: शाम में सरकारी बलों और रूसी वायु सेना की गंभीर बमबारी के परिणामस्वरूप 30 से अधिक नागरिक मारे गए। फ्रेंच समाचार एजेंसी ‘एएफपी’ ने सीरिया में मानवाधिकार को लेकर काम करने वाले ब्रिटिश निगरानी समूह के हवाले से अपनी रिपोर्ट में कहा है कि देश के दूसरे बड़े और आर्थिक रूप से महत्वपूर्ण शहर हैलाब में हवाई कार्रवाई में परिणाम 3 बच्चों सहित 30 लोग मारे गए हैं।

ब्रिटिश निगरानी समूह ने बताया कि हैलाब में सीरियाई सेना और रूसी विमानों से गंभीर बमबारी जारी है, जो सेनानियों के ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की जा रही है। हालांकि इसमें दर्जनों नागरिक घायल भी हुए है| गरोप का दावा है कि शहर में लगभग ढाई लाख सीरियाई मौजूद हैं, जिनके जीवन को गंभीर खतरा है। याद रहे कि उक्त कार्रवाई अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी के अपने रूसी समकक्ष से युद्ध करने के लिए वार्ता की विफलता के बाद की गई है। गौरतलब है कि 19 सितंबर को सीरियाई सेना ने उग्रवादियों पर समझौते के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए रूस और अमेरिका के तहत होने वाले संघर्ष विराम समझौते को समाप्त करने की घोषणा कर दी थी, जिसके बाद देश के दूसरे बड़े और महत्वपूर्ण शहर हैलाब में गंभीर बमबारी की गई थी।

सीरियाई सेना के जारी बयान में कहा गया था कि रूस के समर्थन से 12 सितंबर 2016 को शाम 7 बजे होने वाली संघर्ष विराम समझौते के समापन की घोषणा कर दी गई। गौरतलब है कि सीरिया में 2011 में राष्ट्रपति बशरुल असद प्रशासन के खिलाफ विद्रोह शुरू हुआ था और तब से अब तक शाम भर में गृहयुद्ध जारी है जिसमें 3 लाख से अधिक लोग मारे गए हैं। सीरिया में जारी गृहयुद्ध के कारण लाखों लोग बेघर और शरणार्थी शिविरों में रहने को मजबूर किए गए हैं।

TOPPOPULARRECENT