Thursday , November 23 2017
Home / Featured News / सुदूरवर्ती गांव तक पहुंचाई जाएगी पुलिस सुरक्षा, डायल-100 परियोजना भवन का निर्माण अंतिम दौर में

सुदूरवर्ती गांव तक पहुंचाई जाएगी पुलिस सुरक्षा, डायल-100 परियोजना भवन का निर्माण अंतिम दौर में

सुदूरवर्ती गांव तक पहुंचाई जाएगी पुलिस सुरक्षा, डायल- 100 परियोजना भवन का निर्माण अंतिम दौर में

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के शहरी से लेकर सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों तक पुलिस की सुरक्षा मुहैया कराने को लखनऊ के गोमतीनगर के सेक्टर 7 में डायल-100 परियोजना भवन का निर्माण कार्य अंतिम दौर में है। परियोजना के शुरू होते ही ग्रामीण इलाकों में पुलिस की उपलब्धता आसान हो जाएगी। इसके बाद ग्रामीणों को थाने में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने गुरुवार को डायल-100 परियोजना भवन का निरीक्षण किया। भवन में काल सेण्टर, डिस्पैच सेण्टर एवं डाटा सेण्टर होंगे। निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने परियोजना के भवन निर्माण कार्य, प्रयोग किए जाने वाली तकनीकी, वाहनों की स्थापना, परियोजना में लगाये जाने वाले कर्मियों तथा उनके प्रशिक्षण सम्बन्धी व्यवस्थाओं की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि यह परियोजना न केवल जनसामान्य की सहायता करेगी, पुलिस के कार्यों में भी पारदर्शिता लाएगी। इसके आलावा एक एप भी तैयार कराया जा रहा है जिसमें आवेदक अपना जरुरी विवरण, जैसे नाम, पता, बच्चों के स्कूल, ई-मेल आदि दर्ज कर देगा , ताकि किसी भी आपात स्थिति में बटन दबाने पर नियंत्रण कक्ष को जीपीएस के माध्यम से लोकेशन आदि की जानकारी मिल सके। परियोजना के लिये डिजिटल मैपिंग का कार्य प्रदेश में पहली बार कराया गया है। परियोजना के
सलाहकार वेंकट चंगावल्ली ने कहा कि यह मुख्यमंत्री की दूरदृष्टि है, जो इस प्रकार की परियोजना को प्रदेश में लागू कराने जा रहे हैं।
इस अवसर पर राजनैतिक पेंशन मंत्री राजेन्द्र चौधरी, मुख्य सचिव राहुल भटनागर, पुलिस महानिदेशक एस जावीद अहमद, गृह सचिव श्मणि प्रसाद मिश्रा, अपर पुलिस महानिदेशक यातायात अनिल अग्रवाल आदि मौजूद थे।

यूपी से हाशमी

TOPPOPULARRECENT