Monday , November 20 2017
Home / Delhi News / सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से पूछा अब तक लोकपाल की नियुक्ति क्यों नहीं हुई

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से पूछा अब तक लोकपाल की नियुक्ति क्यों नहीं हुई

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने लोकपाल की नियुक्ति में हो रहे देरी को लेकर केंद्र सरकार पर सवाल खड़ा किया है। कोर्ट ने कहा है कि लोकपाल एक्ट 2014 में बना था पर अब तक उसकी प्रक्रिया पूरी क्यों नहीं हुई? लोकपाल की नियुक्ति क्यों नहीं हुई। कोर्ट ने कहा कि नियुक्ति में हो रही इस तरह देरी को वो नहीं देख सकता है।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि लोकपाल को एक डेड लेटर नहीं बनने दिया जाना चाहिए। आप ईमानदारी लाने के लिए अपनी रुचि दिखाते हुए दिख रहे हैं, लेकिन लोकपाल बिल में संशोधन क्यों नहीं ला रहे हैं। कोर्ट ने कहा कि केंद्र सरकार को इसके लिए कोई डेडलाइन तय करनी होगी।

दूसरी तरफ कोर्ट में सरकारी पक्ष ने कहा कि लोकपाल एक्ट में संशोधन करना है। इसके लिए बिल संसद में लंबित है। एक्ट के मुताबिक सर्च कमेटी में विपक्ष का नेता होना चाहिए, लेकिन अभी कोई नेता विपक्ष नहीं है। इसलिए सबसे बड़ी पार्टी के नेता को कमेटी में शामिल करने के लिए एक्ट में संशोधन करना है। ये संसद में लंबित है। कोर्ट ने इस मामले की अगली सुनवाई की तारीख 7 दिसंबर रखा है।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट में इससे पूर्व की यूपीए सरकार ने कहा था कि वह लोकपाल की नियुक्ति से संबंधित विवादास्पद मुद्दों पर विचार करना चाहती है। इसके लिए वो लोकपाल कानून की दो धाराओं में संशोधन करने के लिए भी तैयार है।

TOPPOPULARRECENT