Thursday , December 14 2017

सुब्रह्मण्यम स्वामी की धमकी के बाद अर्नब गोस्वामी ने अपने चैनल का नाम बदला

टाइ्म्स नाउ के पूर्व पत्रकार अर्नब गोस्वामी अपने न्यूज चैनल रिपब्लिक का नाम बदल दिया। इससे पहले खबर थी कि उन्होंने अपने चैनल का नाम रिपब्लिक तय किया है। लेकिन नेटवर्क 18 की खबर के मुताबिक उन्होंने अपने चैनल का नाम बदलकर रिपब्लिक टीवी कर लिया है। बताया जा रहा है कि ऐसा करवाने के पीछे बीजेपी नेता सुब्रह्मण्यन स्वामी हाथ है।

सुब्रह्मण्यम स्वामी ने दावा किया है चैनल के नाम पर सवाल उठाते हुए उन्होंने मंत्रालय को खत लिखा था। जिसमें उन्होंने रिपब्लिक शब्द पर आपत्ति जताई थी। उनका तर्क था कि इससे प्रतीक अधिनियम 1950 का उल्लंघन का मामला बनता है।

न्यूज18 की खबर की माने सुब्रह्मण्यन स्वामी के दावे सच मालूम पड़ते है। सुचना प्रसार मंत्रालय को नई एप्लिकेशन की कॉपी के मुताबिक चैनल का नाम बदलने की एप्लीकेशन दे रहे हैं। इसमें एआरजी आउटलियर मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर और एडिटर इन चीफ ने मंत्रालय से अनुरोध किया है कि उनकी पिछली एप्लिकेशन में जो रिपब्लिक शब्द का इस्तेमाल हुआ है उसे अब रिपब्लिक टीवी पढ़ा जाए। हालांकि इस पूरे मामले में स्वामी का कोई पक्ष नहीं आया है।

स्वामी ने न्यूज18 को बताया, देश जानना चाहता है कि क्या अर्नब को कानून पता है? मैं कानून जानता हूं और इसी के कारण उन्हें अपने चैनल का नाम बदलना पड़ा. इससे पहले 13 जनवरी, 2017 को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव को भेजे खत में स्वामी ने कहा था कि अनुसूची कानून के अनुसार, आइटम 6 के तहत, वाक्यांश ‘रिपब्लिक’ का उपयोग करना निषेध है।

TOPPOPULARRECENT