Thursday , December 14 2017

सुल्तानगंज में एसबीआई एटीएम से 20 लाख उड़ाए

सुल्तानगंज बाजार वाकेय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम से चोरों ने 20 लाख रुपए उड़ा लिए। वाकिया इतवार की बताई जा रही है। पीर को सुल्तानगंज एसबीआई के मैनेजर अभिषेक कुमार सिन्हा ने इसकी जानकारी मुक़ामी पुलिस को दी और 20 लाख रुपए गायब होन

सुल्तानगंज बाजार वाकेय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम से चोरों ने 20 लाख रुपए उड़ा लिए। वाकिया इतवार की बताई जा रही है। पीर को सुल्तानगंज एसबीआई के मैनेजर अभिषेक कुमार सिन्हा ने इसकी जानकारी मुक़ामी पुलिस को दी और 20 लाख रुपए गायब होने की दरख्वास्त दिया। मैनेजर मिस्टर सिन्हा ने बताया कि जांच के बाद यह पता चला कि रुपया इतवार की सुबह 6.45 से 7.30 बजे के दरमियान गायब किया गया है। सीसीटीवी फुटेज में एक आदमी बैठकर एटीएम रूम में जाते दिखा। लेकिन उसका चेहरा साफ नहीं दिख रहा है। हालांकि एटीएम गार्ड मनोज ने ऐसे किसी आदमी के बारे में जानकारी होने से इंकार कर रहा है।

ध्यान रहे कि सुल्तानगंज बाजार के एटीएम रूम में दो मशीन लगे हैं। इसमें एक प्राइवेट कंपनी (एनसीआर) और दूसरा खुद स्टेट बैंक की तरफ से चलता था। रुपया बैंक की तरफ से ओपरेट एटीमए से गायब किया गया है। पीर को वाकिया की जानकारी तब मिली कि जब लोगों को ट्रांजैक्शन के दौरान नगद नहीं निकल रहा था जबकि सर्वर कम्प्यूटर में बैलेंस दिखा रहा था। इसके बाद बैंक के दो अफसरों कैश अफसर विनोद सिंह और एटीएम इंचार्ज अरविंद यादव को एटीएम की जांच करने भेजा गया। इन्हीं दोनों के पास एटीएम की चाबी रहती है। दोनों के चाबी से ही मशीन का कैश बॉक्स खुलता है।

दोनों अफसर जब वहां पहुंचे तो देखा कि एटीएम की कहीं से तोड़फोड़ नहीं की गई है लेकिन 20 लाख 19 हजार रुपया उसमें से गायब है। मशीन में सिर्फ पांच सौ के 59 नोट बचे हुए थे। तब दोनों के होश उड़ गए। उन्होंने फौरन इसकी इत्तिला शाख इंतेजामिया अभिषेक कुमार सिन्हा को दी। इसके बाद बैंक इंतेजामिया ने दिनभर सीसीटीवी फुटेज को देखकर जानकारी लेने की कोशिश की गई लेकिन कुछ पता नहीं चल पाया। आखिरकार पीर रात साढ़े नौ बजे सुल्तानगंज थाना में 20 लाख रुपये चोरी का दरख्वास्त दिया गया।

उधर, एटीएम गार्ड मनोज ने बताया कि इतवार की सुबह 7.10 बजे से ही एटीएम से रुपया नहीं निकल रहा था। तब उसने नो कैश का बोर्ड लगाकर इसकी इत्तिला एटीएम इंचार्ज अरविंद यादव को दी। इधर, सुल्तानगंज थाना इंचार्ज कन्हैयालाल ने बताया कि मैनेजर के दरख्वास्त पर मामले की जांच की जा रही है। पुलिस के मुताबिक पहली नजर में मामला मुश्तबा लग रहा है। क्योंकि एटीएम को तोड़ा नहीं गया है बल्कि एटीएम के बॉक्स को चाबी से खोलकर रुपए निकाले गए हैं।

ध्यान रहे कि एटीएम के बॉक्स में रुपया डालने के लिए पासवर्ड और चाबी की जरूरत पड़ती है जो सिर्फ बैंक मैनेजर के पास होता है। बैंक मुलाज़िमीन की मिलीभगत के बिना इतनी बड़ी चोरी को अंजाम नहीं दिया सकता है। थाना सदर के मुताबिक पुलिस हर पहलू पर इस मामले की जांच कर रही है।

TOPPOPULARRECENT