सूडानी राष्ट्रपति उमर अल बशीर की गिरफ्तारी वारंट पर अमल हो : अंतरराष्ट्रीय आपराधिक अदालत

सूडानी राष्ट्रपति उमर अल बशीर की गिरफ्तारी वारंट पर अमल हो : अंतरराष्ट्रीय आपराधिक अदालत
Click for full image

संयुक्त राष्ट्र : अंतरराष्ट्रीय आपराधिक अदालत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से सूडान के राष्ट्रपति उमर अल बशीर के खिलाफ जारी गिरफ्तारी वारंट पर अमल किये जाने की अपील की है। आईसीसी की वकील फतोऊ बेन्सॉडा ने मंगलवार को न्यूयार्क में परिषद को बताया कि अल बशीर ने हाल में आईसीसी से संबंद्ध देशों की यात्रा की है, लेकिन उन्होंने समर्पण नहीं किया और न ही उन्हें गिरफ्तार किया गया। उन्होंने कहा, आईसीसी की ओर से जारी गिरफ्तारी वारंट पर अमल नहीं किया जाना न्यायोचित नहीं है।

उन्होंने कहा, मैंने बशीर के गिरफ्तारी वारंट पर अमल के लिए समुचित कार्रवाई किये जाने के लिए सुरक्षा परिषद से अनुरोध किया है। बशीर ने हाल में रूस, यूगांडा और चाड समेत अन्य देशों की यात्रा की थी।
उल्लेखनीय है कि 2003 में पश्चिमी दार्फूर क्षेत्र में सेना और विद्रोहियों के बीच संघर्ष छिड़ने के बाद से करीब तीन लाख लोग मारे गये थे और कई लाख लोग बेघर हो गये थे। वर्ष 2005 में सुरक्षा परिषद ने आईसीसी को युद्ध अपराध की जांच के लिए कहा था और चार साल बाद वर्ष 2009 में आईसीसी ने बशीर एवं अन्य उच्चाधिकारियों के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था।

Top Stories