Monday , December 11 2017

सेवानिवृत्त की सीमा उम्र 58 से बढ़ाकर 60 साल करने का मुतालेबा

हैदराबाद 04 जनवरी: तेलंगाना सरकार सरकारी कर्मचारियों की रिटायरमेंट सीमा उम्र 2 साल की वृद्धि करते हुए 60 साल के लिए गंभीरता से समीक्षा ले रही है।

अगले 2 साल के दौरान लगभग 1.20 लाख कर्मचारियों सेवानिवृत्त हो रहे हैं। रिटायरमेंट कर्मचारियों को सुविधाएं प्रदान करने के लिए सरकार पर सालाना 5 हजार करोड़ रुपये का बोझ आइद होगा और इतने बड़े पैमाने पर एम्प्लाइज सेवानिवृत्त हो जाने से सरकारी कामकाज पर भी असर पड़ेगा।

सरकार सभी पहलुओं पर हमदर्दाना विचार कर रही है। राज्य की विभाजन के तुरंत बाद मुख्यमंत्री आंध्र प्रदेश चंद्रबाबू नायडू ने सरकारी कर्मचारियों की सेवानिवृत्त की सीमा उम्र 58 से बढ़ाकर 60 साल कर दिया। तेलंगाना के सरकारी एम्प्लाइज भी मुख्यमंत्री केसीआर पर रिटायरमेंट सीमा उम्र के मामले में पड़ोसी राज्य का अनुसरण करने की मांग कर रहे हैं।

चीफ़ मिनिस्टर एम्प्लाइज के मुतालिबात और रियासत की माली हालत का जायज़ा ले रहे हैं। राज्य तेलंगाना में सरकारी एम्प्लाइज की जुमला तादाद 3.5 लाख है। अगले साल नवंबर में 60 हजार और दूसरे वर्ष लगभग 60 हजार सरकारी एम्प्लाइज सेवानिवृत्त हो रहे हैं। अगले दो साल में 1.20 लाख कर्मचारियों सेवानिवृत्त हो जाएंगे।

सेवानिवृत्त होने वाले एम्प्लाइज को भुगतान की जाने वाली सुविधाओं पर सालाना 5 हजार करोड़ रुपये के मसारिफ़ हैं जो सरकार को भुगतान करना होगा। जिसकी वजह से सरकार रिटायरमेंट सीमा उम्र बढ़ाने पर विचार कर रही है।

TOPPOPULARRECENT