Monday , December 11 2017

सेहतमंद हड्डियों के लिए सेब का इस्तेमाल करें

मुंबई, 02 फ़रवरी( एजेंसी) यूं तो आम को फलों का राजा कहा जाता है लेकिन डॉक्टर्स और पेशा तिब्ब से मरबूत अफ़राद की राय ली जाये तो वो हमेशा सेब की ताईद करते नज़र आयेंगे । अंग्रेज़ी का एक मशहूर मक़ूला है An Apple a Day- Keeps the Doctor Away जिस का वासा मतलब ये है कि से

मुंबई, 02 फ़रवरी( एजेंसी) यूं तो आम को फलों का राजा कहा जाता है लेकिन डॉक्टर्स और पेशा तिब्ब से मरबूत अफ़राद की राय ली जाये तो वो हमेशा सेब की ताईद करते नज़र आयेंगे । अंग्रेज़ी का एक मशहूर मक़ूला है An Apple a Day- Keeps the Doctor Away जिस का वासा मतलब ये है कि सेब इस्तेमाल करने वालों को डॉक्टर्स के पास जाने की ज़रूरत ही पेश नहीं आ सकती ।

मरीज़ों की इयादत के लिए जाने वाले भी अपने साथ उमूमन सेब ही लेकर जाते हैं । हमने किसी को आम ले जाते हुए नहीं देखा । सेब में विटामिंस के इलावा आयरन की एक बड़ी मिक़दार पाई जाती है जो हड्डियों के इलावा दौरान ख़ून को भी तेज़ करती है । हड्डियों को सबसे ज़्यादा ज़रूरत कैल्शियम और लोहे की होती है और सेब के इस्तेमाल से इस ज़रूरत को पूरा किया जा सकता है ।

सेब में लोहे की वाफ़र मिक़दार का अंदाज़ा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि अगर सेब को कतर कर खाया जाये और किसी वजह से निस्फ़ सेब को यूं ही छोड़ दिया जाये या फ़रीज में रख दिया जाये तो इस पर हल्के ब्राउन कलर की ज़ंग चढ़ जाती है जो दरअसल सेब में लोहे की वाफ़र मिक़दार की अलामत है ।

सेब के अर्क़ को भी दीगर फलों के अर्क़ के मुक़ाबले में एहमीयत का हामिल समझा जाता है हालाँकि इस सिलसिला में अनार चीकू( सपोटा) और अनानास को भी एहमीयत का हामिल समझा जाता है । सेब को छिलके के साथ खाना बेहतर होता है ताकि उसके तमाम विटामिंस से इस्तिफ़ादा किया जा सके ।

TOPPOPULARRECENT