Monday , December 11 2017

सोनिया गांधी 67 की हुईं

सदर कांग्रेस सोनिया गांधी आज 67 बरस की हो जाएंगी, लेकिन वो नेल्सन मंडेला के इंतिक़ाल की वजह से कोई तक़रीब नहीं मना रही हैं। पार्टी ज़राए ने बताया कि असैेबली इंतिख़ाबात के नताइज से इस का कोई ताल्लुक़ नहीं है।

सदर कांग्रेस सोनिया गांधी आज 67 बरस की हो जाएंगी, लेकिन वो नेल्सन मंडेला के इंतिक़ाल की वजह से कोई तक़रीब नहीं मना रही हैं।
पार्टी ज़राए ने बताया कि असैेबली इंतिख़ाबात के नताइज से इस का कोई ताल्लुक़ नहीं है।

कांग्रस पार्टी की सदर व साबिक़ वज़ीर-ए-आज़म राजीव गांधी की बेवा सोनिया नौ दिसंबर 1946 को इटली के शहर लूसियाना में पैदा हुईं। वो जब कैंब्रिज यूनीवर्सिटी में अंग्रेज़ी ज़बान का सर्टीफ़िकेट कोर्स कर रही थीं तो उनकी मुलाक़ात राजीव गांधी से हुई।

उनकी शादी फरवरी 1968 में हुई। सन 1991 में अपने शौहर के क़त्ल के बाद कई साल तक सोनिया ने सियासत से दूरी रखी।

सन1999 में वो मुतहर्रिक सियासत में उतरीं और सीताराम केसरी की जगह कांग्रेस की सदर बनीं। वो 1999 से लोकसभा की रुक्न हैं। सोनिया पर कांग्रेस के अंदर और बाहर ग़ैर मुल्की होने का ताना दिया गया। यहां तक कि शरद पवार, पी ए संगमा और तारिक़ अनवर ने कांग्रेस छोड़कर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी बना ली।

सन 2004 में ये मसला फिर से उठा तो सोनिया गांधी ने वाज़िह किया कि वो वज़ीर-ए-आज़म की दावेदार नहीं हैं और वो अब भी अपने इस मौक़िफ़ पर क़ायम हैं। 2004 में कांग्रेस को दोबारा बरसरे इ़क्तेदार लाने में उनका अहम रोल रहा।

TOPPOPULARRECENT