Friday , April 20 2018

सोशल मीडिया के इस्तेमाल को लेकर ओबामा की चेतावनी

ब्रिटेन के राजकुमार प्रिंस हैरी को दिए इंटरव्यू में बराक ओबामा ने कहा, “इंटरनेट का एक खतरा यह है कि लोग बिल्कुल अलग हकीकत में जीने लगते हैं. वे अपनी मौजूदा सोच से मेल खाने वाली सूचनाओं में ही कैद हो सकते हैं.” पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति के मुताबिक दुनिया में कई चीजें काफी पेंचीदा हैं और उन्हें समझने के लिए वक्त के साथ साथ अलग अलग सूचनाओं की जरूरत पड़ती है. हैरी को दिया गया यह इंटरव्यू बीबीसी के रेडियो 4 पर प्रसारित हुआ.

लेकिन सोशल मीडिया और इंटरनेट के चलते लोगों को वैसी ही जानकारी मिलती है, जो उन्हें पंसद आती है. विरोधाभासी जानकारियां नहीं मिल पातीं. ओबामा के मुताबिक इसके चलते लोगों को दूसरे पक्ष या अन्य आयामों का पता नहीं चल पा रहा है, “चीजें उतनी सरल नहीं हैं जितनी कि वे चैटरूम में दिखाई जाती हैं.”

ओबामा खुद सोशल मीडिया के बड़े स्टार हैं. ट्विटर और फेसबुक पर उनके करोड़ों फॉलोवर हैं. वह सबसे ज्यादा रिट्वीट पाने वाली हस्तियों में शुमार हैं. लेकिन ओबामा को लग रहा है कि सोशल मीडिया “नागरिक बहस को बिगाड़” रहा है, “सवाल यह होना चाहिए कि हम कैसे इस तकनीक का बेहतर इस्तेमाल करें कि अलग अलग आवाजों को जगह मिले, विचारों में विविधता हो, यह समाज को छोटे छोटे टुकड़ों में न बांटे बल्कि एक साझा सोच विकसित करने का मौका दे.”

राष्ट्रपति कार्यालय छोड़ने के बाद ओबामा का जिंदगी कैसी है? उनकी दिनचर्या कैसी है? हैरी के इस सवाल पर ओबामा ने हंसते हुए कहा, “मैं देर से उठता हूं, यह बहुत अच्छा है कि आप अपने दिन को नियंत्रित कर पाते हैं.” राष्ट्रपति पद छोड़ने के बाद ओबामा ने सबसे पहले प्रिंस हैरी को ही इंटरव्यू देने का वादा किया था. इंटरव्यू के दौरान ओबामा ने मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप का नाम बिल्कुल नहीं लिया.

हैरी 19 मई को अपनी प्रेमिका और अमेरिकी अभिनेत्री मेगन मार्कल से शादी करने जा रहे हैं. ब्रिटिश प्रेस के मुताबिक शादी में ओबामा भी शरीक होंगे. ब्रिटिश सरकार के अधिकारियों को लगता है कि ओबामा के मेहमान बनने से ब्रिटेन और ट्रंप के बीच जारी मतभेद और बढ़ सकते हैं.

TOPPOPULARRECENT