Friday , January 19 2018

एक काली गर्भवती मॉडल को अमेरिका में शर्मिंदा करने की कोशिश

आज की दुनिया में अमरीका मॉडल और आधुनिक है पर गोरे-काले और नस्लवादी टिप्पणी अभी भी आये दीन होती ही रहती है इस बार एक अमरीकी मॉडल को निशाने पर लिया गया. थॉमस पेशे से मॉडल, अभिनेत्री और लेखिका हैं लेकिन इसके बावजूद सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने उन्हें उनके गर्भ के लिए शर्मिंदा करने की कोशिश की. अमरीकी मॉडल पोर्श थॉमस का कसूर सिर्फ इतना ही था कि उन्हें नौ महीने का गर्भ था और जुड़वां बच्चों को जन्म देने से पहले पिछले महीने उन्होंने अपनी तस्वीर इंस्टाग्राम पर पोस्ट की थी. लेकिन इसके बाद सोशल मीडिया पर लोग उनके पीछे ही पड़ गए. एक आदमी ने तो यहां तक पूछ दिया कि उनके पेट का रंग ‘इतना काला’ क्यों है? और एक शख़्स ने कहा कि गर्भावस्था में उनका शरीर ‘भयानक’ लगता है.

पोर्श थॉमस ने कुछ दिनों पहले ही ऑगस्ट और बर्लिन को जन्म दिया है. इन बातों पर वो कहती हैं, “हमें काली गर्भवती महिलाएं देखने के लिए मिलती ही नहीं है और जब हम ऐसा देखते हैं तो कुछ वजहों से लोग इस पर नकारात्मक विचार रखते हैं. जैसे कि ये कोई खराब बात हो.” उन्होंने कहा, “दूसरे लोगों के विचारों पर मेरा कोई बस नहीं है. इसका मुझसे कुछ लेनादेना भी नहीं है. मैं उनकी जहालत पर हंस देती हूं. मुझे पता है कि लोग ऐसा सोचते हैं. ऐसा होता है और यह उदास करने वाली बात है. लेकिन मैं इन बातों से परेशान नहीं होती. मैं अपने आप में मज़बूत हूं.”

32 वर्षीय पोर्श का कहना है कि अफ्रीकी मूल के अमरीकी लोग एक दूसरे पर टूट पड़ने में जल्दबाजी दिखाते हैं. पोर्श पर टीका-टिप्पणी करने वाले लोगों में काले लोग भी थे.
उन्होंने बताया, “मुझ पर ज्यादातर फब्तियां काले लोग ही कस रहे थे. उनमें कई काले नौजवान थे.” पोर्शे कहती हैं, “हम सोशल मीडिया और इंटरनेट के जमाने में रह रहे हैं. दुनिया बहुत छोटी है. और आप सोचते हैं कि इससे लोगों में खुलापन आएगा और पुराने विचार इतिहास का हिस्सा बन जाएंगे, लेकिन अफसोस ऐसा नहीं है. ऐसा लगता है कि चीजें और खराब हो रही हैं.”

TOPPOPULARRECENT