Friday , December 15 2017

स्कूलों की स्थापना के लिए देशव्यापी जागरूकता अभियान

नई दिल्ली: सरकार ने देश भर में खुले स्कूलों की स्थापना के द्वारा अपनी माध्यमिक शिक्षा को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए चेतना जागरूकता कार्यक्रम शुरू करने का फैसला किया है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग की ओर से आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए मंत्री मानव संसाधन प्रकाश जावडेकर ने कहा कि हर साल 5 लाख छात्र इन स्कूलों से सफल होकर निकलते हैं।

अब छात्रों की संख्या बढ़ाते हुए हर साल 10 लाख बच्चों को सफल बनाने का कार्यक्रम है। हम जनता में विश्वास पैदा करते हुए अभियान शुरू करेंगे ताकि बच्चे स्कूलों से अच्छी शिक्षा हासिल करके बाहर निकलें। 8 वीं और 9 वीं कक्षा सफल छात्रों को जो 10 वीं सफल नहीं किया है।

दोबारा स्कूल जाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। जावडेकर ने कहा कि जो छात्र अपनी पढ़ाई को पूरा नहीं कर सकते हैं, उन्हें खुला स्कूलिग द्वारा शिक्षा पूरी करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। हम ओपन स्कूलिंग‌ से संबंधित नियमों को भी आसान कर दिया है। खासकर उच्च शिक्षा के लिए आसान उपाय किए जा रहे हैं।

पहले छात्रों 8 वीं कक्षा के बाद विशेषज्ञ प्रशिक्षण जैसे आईटीआई प्रशिक्षण प्राप्त करते थे लेकिन उसे 10 वीं के समकक्ष घोषित नहीं किया गया था लेकिन मोदी सरकार ने बदलाव लाया है।

TOPPOPULARRECENT