Friday , November 24 2017
Home / Bihar/Jharkhand / स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड से कहीं भी पढ़ सकेंगे स्टूडेंट्स : नीतीश कुमार

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड से कहीं भी पढ़ सकेंगे स्टूडेंट्स : नीतीश कुमार

पटना : वज़ीरे आला नीतीश कुमार ने बुध को रियासती हुकूमत के सात अहद से मुताल्लिक मंसूबों की जायजा की। 7, सर्कुलर रोड वाक़े सीएम हाउस पर मुनाक्किद इजलास में जिला हेड क्वार्टर में नौजवानों के लिए एक ज़दीद रजिस्ट्रेशन व मशवरा सेंटर कायम करने की मंसूबा पर बहस की गयी। यह सेंटर मुताल्लिक जिले के डीएम की देख-रेख में चलेगा।

वज़ीरे आला ने कहा कि 12वीं पास करने के बाद जो स्टूडेंट्स आला तालीम पाना चाहते हैं, उन्हें चार लाख रुपये तक का स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड दिया जायेगा, जिसके ज़रिये वे मुल्क में कहीं भी पढ़ाई कर सकते हैं।

जिन स्टूडेंट्स का आधार कार्ड नहीं बना है, उनका आधार कार्ड बनवाया जायेगा। इजलास में सात अहदों की मंसूबा के तजवीज को मंसूबा कमेटी में ले जाने और फिर कैबिनेट की मंजूरी लेने को कहा गया। वज़ीरे आला ने हिदायत दिया कि जो तजवीज तैयार हो गये हैं, उन्हें जल्द मंसूबा कमेटी के सामने लाया जाये और जो मंसूबा तजवीज नहीं हुए हैं, उन्हें जल्द तैयार किया जाये। इसके अलावा वज़ीरे आला ने ब्लाक में कायम होनेवाले तरबियत ट्रेनिंग सेंटरों के लिए ट्रेनर की निशान देहि करने की हिदायत दिया। इन सेंटरों मेें नौजवानों को लैंग्वेज व बातचीत करने की ट्रेनिंग, बुनियादी कंप्यूटर नॉलेज व दीगर ट्रेनिंग किया जायेगा। इसके अलावा बेरोजगार नौजवानों को एक हजार रुपये फी माह की शरह से दो साल तक मदद अलोवेन्स देने और स्टार्टअप के लिए 500 करोड़ के वेंचर कैपिटल फंड की भी जायजा की। इस फंड के जरिये ऐसे नौजवानों को माली मदद दी जायेगी, जो कारोबार लगा कर खुद का कारोबार करना चाहते हैं। इसके अलावा इंक्यूवेशन सेंटर की कयाम होगी। नयी इंडस्ट्रियल पालिसी तैयार करने का काम भी चल रहा है। उसी पालिसी को ज़ेहन में रखते हुए ही मंसूबा तैयार की जा रही है।

इजलास में चीफ सेक्रेटरी अंजनी कुमार सिंह, देव्लोप्मेंट कमिश्नर शिशिर कुमार सिन्हा, वज़ीरे आला के प्रिंसिपल सेक्रेटरी धर्मेंद्र सिंह गंगवार, शहर तरक्की के प्रिंसिपल सेक्रेटरी अमृत लाल मीणा, फाइनेंस महकमा के प्रिंसिपल सेक्रेटेरी आरके मित्तल, सड़क तामीर के प्रिंसिपल सेक्रेटरी दीपक कुमार, पीएचइडी की प्रिंसिपल सेक्रेटरी अंशुली आर्या, इंडस्ट्री महकमा के सेक्रेटरी एस सिद्धार्थ, तूअनाई महकमा के सेक्रेटरी प्रत्यय अमृत, वज़ीरे आला के सेक्रेटरी चंचल कुमार व अतीश चंद्रा, देहि काम महकमा के सेक्रेटरी विनय कुमार, वज़ीरे आला के ओएसडी गोपाल सिंह समेत दीगर ओहदेदार थे।

 

TOPPOPULARRECENT